Hack
File Photo/ (Representative Image)

    Loading

    नई दिल्ली: ऐपल (Apple) एक ऐसा ब्रांड है, जो अपने यूज़र्स की सिक्योरिटी का बहुत ख्याल रखता है। अपने यूज़र्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ऐपल थर्ड पार्टी के ऐप्स को किसी भी तरह की परमिशन नहीं देता है। इसी वजह से ऐपल खुद को एंड्राइड से बेहतर बताता है। लेकिन, इस बार सिक्योरिटी रिसर्चर्स की टीम ने एंड्रॉयड नहीं बल्कि ऐपल ऐप स्टोर (Apple App Store) पर कुछ खतरनाक ऐप्स के बारे में सूचित किया है। HUMAN’s Satori Threat Intelligence & Research टीम ने 9 ऐसे ऐप्स का पता लगाया है, जो iPhone में ‘कई तरह के एडवरटाइजिंग फ्रॉड कर सकते हैं।’ 

    ऐसे में अगर आप भी इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। अन्यथा, आप भी किसी तरह के फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। रिसर्चर्स के अनुसार, लगभग 9 iOS ऐप्स और 75 एंड्रॉयड ऐप्स ऐसे हैं, जिनमें इस तरह के कोड्स हैं, जो खुद को दिखाते किसी दूसरे ऐप्स की तरह हैं, लेकिन वह एडवरटाइजिंग फ्रॉड करते हैं। ये ऐप्स फेक क्लिक और फर्जी ऐड्स हिडन स्क्रीन पर दिखाते हैं। 

    इस तरह के ऐप्स यूजर की जानकारी के बिना ये सभी काम करते हैं। जिसका मतलब है कि, यूज़र्स को पता भी नहीं चलेगा और आपके नाम पर फेक क्लिक और इम्प्रेशन यूज हो रहे होंगे। इन ऐप्स की लिस्ट भी रिसर्चर्स ने शेयर की है, जो आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। अगर आपके भी स्मार्टफोन में ये 9 ऐप्स हैं, तो इन्हें तुरंत डिलीट करना चाहिए।

    ये हैं वो ऐप्स, जिन्हें डिलीट करना है बेहद ज़रूरी  

    1. Fire-Wall
    2. Loot the Castle
    3. Ninja Critical Hit
    4. Racing Legend 3D
    5. Rope Runner
    6. Run Bridge
    7. Shinning Gun
    8. Tony Runs
    9. Wood Sculptor

    ये सब में सबसे अच्छी बात ये रही कि रिसर्चर्स को इसमें कोई भी सिक्योरिटी रिस्क नहीं मिला है। हालांकि, बैकग्राउंड में ऐप्स के चलने से बैटरी और फोन की परफॉर्मेंस पर ज़रूर असर पड़ेगा। रिसर्चर्स के मुताबिक, डेवलपर्स इन ऐप्स के काम करने के तरीकों को अपडेट कर सकते हैं, इसलिए इन्हें डिलीट करना ज़्यादा सही है। इस तरह के ऐप्स आमतौर पर आपका डाटा इकट्ठा करते हैं। सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि, इसकी जानकारी भी यूज़र्स को पता नहीं चल पाती है।