File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: अगर आप Disney+ Hotstar यूजर हैं तो यह खबर खास आपके लिए है। कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। 31 मार्च के बाद से आप ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर एचबीओ (HBO) का कंटेंट (Content) नहीं देख पाएंगे। इस बात की जानकारी कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल (Twitter Handle) के जरिए दी है। Disney+ Hotstar का यह फैसला यूजर्स (Users) को पसंद नहीं आया, क्योंकि इसके बाद आप इस प्लेटफॉर्म पर कई लोकप्रिय शोज (Show) नहीं देख पाएंगे। HBO के कई पॉपुलर शो Disney+ Hotstar का हिस्सा थे। इनमें द लास्ट ऑफ अस, सक्सेशन, गेम ऑफ थ्रोन्स, हाउस ऑफ द ड्रैगन, द वायर, द सोप्रानोस, सिलिकॉन वैली और अन्य शो शामिल हैं। हाल ही में शो ‘द लास्ट ऑफ अस’ काफी लोकप्रिय हुआ है।

आईपीएल ही नहीं अब एचबीओ के शो भी प्रसारित नहीं होंगे

HBO के लोकप्रिय शो और IPL और अन्य क्रिकेट टूर्नामेंट के कारण ही Disney+ Hotstar भारत में लोकप्रिय हुआ लेकिन अब आपको इस प्लेटफॉर्म पर IPL के मैच या HBO के शो देखने को नहीं मिलेंगे। डिज्नी प्लस हॉटस्टार के इस फैसले से यूजर्स काफी नाराज हैं। इसका असर कंपनी के सब्सक्रिप्शन बेस (Subscription Base) पर भी पड़ सकता है। फिलहाल Disney+ Hotstar का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 1499 रुपये में आता है। जैसा कि कोई आईपीएल मैच (IPL Match) और एचबीओ सामग्री नहीं है, उपयोगकर्ता इस कीमत पर सदस्यता पसंद नहीं कर सकते हैं। आईपीएल के अधिकार अब वायाकॉम के पास हैं। इसका प्रसारण जियो सिनेमाज पर होगा। फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) का प्रसारण भी केवल जियो सिनेमाज पर ही होता है।

Jio पहले ही दे चुका है धमाका

IPL राइट्स मिलने के बाद Jio+ ने अपने सभी प्लान्स से Hotstar सब्सक्रिप्शन हटा दिया। Jio ही नहीं Airtel ने भी अपने कई प्लान्स से Disney Plus Hotstar की मेंबरशिप हटा दी है। ऐसे में यूजर्स को अब ओटीटी प्लेटफॉर्म का अलग से सब्सक्रिप्शन लेना होगा और यूजर्स निराश होंगे क्योंकि इस पर कोई एचबीओ शो नहीं है। इसका सीधा असर कंपनी के सब्सक्रिप्शन बेस पर पड़ सकता है।

डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने क्या कहा?

एक ट्वीट के जवाब में Disney+ Hotstar ने कहा, ’31 मार्च से HBO कंटेंट Disney+ Hotstar पर उपलब्ध नहीं होगा। अन्य कंटेंट आप Disney+ Hotstar पर देख सकेंगे। इसमें 10 भाषाओं में एक लाख घंटे से अधिक के टीवी शो और फिल्में हैं। इस पर कई विश्व खेल प्रतियोगिताएं भी देखने को मिलेंगी।