File Photo
File Photo

    नई दिल्ली: फेसबुक ने अपनी पॉलिसी (Facebook New Policy) में कुछ अपडेट किया है। अब यूज़र्स को अपनी हर एक पोस्ट संभलकर डालनी होगी। अगर कोई भी यूज़र फेसबुक पर सेक्शुअल कंटेंट (Facebook Sexual Content) पोस्ट करता है तो कंपनी उसके अकाउंट को बैन कर सकती है। इसके तहत यदि कोई यूजर पब्लिक फिगर जैसे सेलिब्रिटी (Celebrities), पॉलिटिशियन (Politician), क्रिकेटर (Cricketers) और पत्रकारों (Journalist) को ट्रोल (Facebook Trollers) करते हैं तो उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जा सकता है। इसमें यूजर की प्रोफाइल, पेज, ग्रुप या इवेंट को हमेशा के लिए हटा दिया जा सकता है। 

    अक्सर देखा जाता है कि सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ लोग होते हैं, जो अश्लील कंटेंट (Pornographic Content) शेयर करते रहते हैं। वहीं कुछ यूज़र्स बड़ी हस्तियों को ट्रोल करने से पीछे नहीं हटते। उनसे जुड़े कई मीम्स बनाकर शेयर करते हैं। अब अगर कोई इस तरह का मज़ाक करता है तो उसके लिए यह भारी पड़ सकता है। फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी हेड एंटीगोन डेविस ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि लोगों की छवि खराब वाले यूज़र्स के खिलाफ फेसबुक कड़े कदम उठा सकता है। कंपनी ने पॉलिसी में बदलाव करके पब्लिक फिगर और इंडिविजुअल के बीच फर्क को हाइलाइट किया है। 

    इसके अलावा फेसबुक सामूहिक तौर पर लोगों को टारगेट करने वाले पोस्ट को डिलीट कर देगा। वहीं इनबॉक्स में डायरेक्ट मैसेज भेजने के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा। साथ ही कंपनी प्रोफाइल और पोस्ट पर कमेंट को भी सिक्योर किया जाएगा। इस पर फेसबुक का कहना है कि, कंपनी सेलिब्रिटी और नामी लोगों की लिस्ट बनाएगी, जिससे उन्हें ऑनलाइन ट्रोलर्स से बचाएगी। 

    बता दें कि, फेसबुक ने अब तक 1,259 अकाउंट, पेज और ग्रुप को बैन कर दिया है, जो पब्लिक डिबेट में प्लान कर हेरफेर करते हैं। वहीं इसी महीने फेसबुक ने सूडान और ईरान में भी एक्शन लिया है। ईरान में फेसबुक ने 93 अकाउंट, 14 पेज, 15 ग्रुप और 194 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं। जबकि सूडान में फेसबुक ने 116 पेज, 666 अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट को बैन किया गया है।