Online Payment
Representative Photo/Social Media

    Loading

    नई दिल्ली: दुनियाभर में आजकल ज़्यदातर लोग डिजिटली पेमेंट (Digital Payment) का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। भारत में इसका काफी ट्रेंड है। लोग अब कैश लेकर घूमना बंद कर चुके हैं और अब हर जगह लोग ऑनलाइन भुगतान करना ही आसान समझते हैं। लेकिन, अब वह लोग जो सिर्फ ऑनलाइन भुगतान पर ही विश्वास करते हैं वह सावधान हो जाएं, क्योंकि नए साल यानी 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट मोड (Online Payment) में कुछ बदलाव होने वाले हैं। 

    यदि आप गूगल की गाइडलाइन (Google Guideline) फॉलो करते हैं तो बड़े नुकसान से बच सकते हैं। नए नियमों के अनुसार, गूगल की सभी सर्विसेज जैसे गूगल ऐड्स, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर (Youtube, Google Play Store), इसके अलावा जितनी भी गूगल की पेमेंट सर्विसेज (Payment Services) हैं, उन सभी पर यह नियम प्रभावी होंगे।

    जानकारी के अनुसार, अगर आप Visa या Mastercard का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 1 जनवरी के बाद नए फॉर्मेट में कार्ड डिटेल सेव करनी होंगी। इसके लिए मौजूदा कार्ड डिटेल के साथ एक ही मैनुअल पेमेंट करना होगा। साथ ही अलग-अलग पेमेंट करने पर आपको कार्ड डिटेल बार-बार भी डालनी पड़ सकती है। क्योंकि आपके खाते की सुरक्षा के लिए रिजर्व बैंक की गाइडलाइन को आधार बनाकर गूगल कुछ बदलाव कर सकता है। 

    वहीं अगर आप RuPay, American Express कार्ड यूज करते हैं तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को 31 दिसंबर 2022  के बाद सेव किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीआई की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए कार्ड डिटेल सेव ना करने की हिदायत दी गई थी। हालांकि ये निर्देश पिछले साल दिसंबर में भी दिया गया था। लेकिन कई बैंक इसे आज भी फॉलो नहीं करते।  

    ऐसे में 1 जनवरी 2023 से गूगल ग्राहकों के कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसे कार्ड डिटेल्स सेव नहीं करेगा। वहीं, जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर डालना होता था, लेकिन 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी।