File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: दुनिया में सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल 70% लोग करते है उनमे से कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बन जाते है या कई लोग खुद को स्वतंत्र पत्रकार बताकर कई फॉलोवर्स सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बना लेते है। जी हां, अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये और केंद्र सरकार (Central Govt) के नए सोशल मीडिया नियमों के बारे में जान लेना चाहिए। वरना आप पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। बता दें कि बीते कुछ वर्षों में स्वतंत्र मीडिया के तौर पर कई सारे सोशल मीडिया स्टार और रिपोर्टर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। 

    50 लाख रुपये का लगाया जाएगा जुर्माना 

    यह सोशल मीडिया स्टार इंस्टाग्राम(Instagram), फेसबुक(Facebook), ट्वीटर (Twitter) पर Youtube पर अच्छे खासे फॉलोअर संख्या रखते हैं और इन फॉलोअर के सहारे ये पेड कंटेंट को प्रमोट करने का काम करते हैं, जिस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार नए नियमों को लेकर आई है। केंद्रीय कंज्यूमर अफेयर विभाग की तरफ से सोशल मीडिया इन्फ्यूएंशन के लिए नए नियमों को लागू किया गया है। विभाग का कहना है कि सोशल मीडिया इन्फ्लूएंशन पेड कंटेंट को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं, जो कि नियमों का उल्लंघन है। ऐसा करने वाले सोशल मीडिया इन्फ्यूएंशर्स पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

    शुरुआती तौर पर 10 लाख रुपये का जुर्माना 

    सोशल मीडिया पर भ्रामक या फिर पेड कंटेंट को गलत तरीक से प्रचारित करने पर शुरुआती तौर पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जबकि अगर दोबारा बार नियमों के उल्लंघन पर 50 लाख रुपये तक वसूले जाएंगे।हालाँकि सोशल मीडिया इंफ्लुंसर्स अपने वीडियो में पहले से कोई जानकारी नहीं देते कि ये वीडियो पेड कंटेंट है जिससे वीडियो के आखिर में users को बताया जाता हैए है कि ये पेड कंटेंट है। जिसके इस मामले को लेकर केंद्र सरकार ने कुछ कठोर नियम बना दिए।