अगर हो जाए MMS या वीडियो लीक, तो ऐसे करें वेबसाइट या सोशल मीडिया से डिलीट

    Loading

    नई दिल्ली: मोहाली की प्राइवेट यूनिवर्सिटी (Chandigarh MMS Case) की छात्राओं के वीडियो लीक होने पर काफी विवाद हो रहा है। जहां, एक हॉस्टल की ही लड़की ने बाकी छात्राओं के नहाते हुए वीडियो बनाए और उसे एक लड़के को भेज दिया। जिसके बाद उस लड़के ने उन वीडियो को लीक कर दिया। इस विवाद में यह भी दावा किया गया कि वीडियो लीक होने के बाद कुछ छात्राओं ने आत्महत्या करने की कोशिश भी की। हालांकि, कॉलेज प्रशासन इन दावों को खारिज कर दिया है। 

    अगर ऐसे वीडियो लीक सोशल मीडिया (Social Media) पर लीक होते हैं जल्द ही यह कई वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाते हैं। ऐसे में वीडियो के वायरल (Viral Video) होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन, अगर आप इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप पोर्न साइट या सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर अपलोड इन वीडियो और फोटो को डिलीट करवा सकते हैं। 

    इसमें सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है आप लोकल पुलिस स्टेशन में जाकर इसको लेकर शिकायत दर्ज करवा दें। हालांकि, इसमें काफी ज्यादा समय लग जाता है। ऐसे में आप साइट के ऑनर को कॉन्टैक्ट करके वीडियो को डिलीट करवा सकते हैं।

    इसके अलावा आप थर्ड पार्टी वेबसाइट www.whois.com की सहायता भी ले सकते हैं। इसमें किसी भी साइट के डोमेन नेम को डालने के बाद ज्यादातर केस में उसकी पूरी डिटेल्स मिल जाती है। फिर आप साइट ओनर से कॉन्टैक्ट करके वीडियो हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 

    वहीं, अगर इस तरह के वीडियो किसी पोर्न साइट पर अपलोड किए गए हैं तो इसे हटाना ज्यादा आसान है। इसके लिए बस वीडियो के नीचे रिपोर्ट करने का ऑप्शन दिया जाता है उसे क्लिक करने की ज़रूरत होती है। इससे आप किसी वीडियो को लेकर और उसको क्यों हटवाना चाहते हैं उसके बारे में जानकारी डालकर इस वीडियो को डिलीट कर सकते हैं।

    इसके अलावा अगर गूगल सर्च रिजल्ट में ऐसे फोटो या वीडियो दिख रहे हैं तो आप उसे भी डिलीट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल से कॉन्टैक्ट करना होगा। जिसके लिए आपको

    https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054%2C2889099%2C288910This साइट पर जाना होगा।