Photo Credit - Instagram
Photo Credit - Instagram

Loading

मुंबई: मेटा कंपनी ने छत्रपति संभाजीनगर के एक छात्र को इंस्टाग्राम में बग खोजने पर 30 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। पैठण के एक छात्र सोमनाथ गबूद को इंस्टाग्राम ऐप में बग खोजने के लिए यह राशि देने की घोषणा की गई है। उन्होंने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक बग का पता लगाया क्योंकि इंस्टाग्राम यूजर्स के अकाउंट में कुछ त्रुटियां थीं। इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत मेटा कंपनी से की। इस बीच, सोमनाथ द्वारा त्रुटि के बारे में दावा करने के बाद, मेटा कंपनी ने छात्र से डेमो साझा करने के लिए कहा।

इंस्टाग्राम में क्या गलत था?

इसके बाद सोमनाथ ने 10 मिनट का डेमो वीडियो शेयर किया। इस डेमो वीडियो में दिखाया गया कि इंस्टाग्राम अकाउंट की जानकारी बिना किसी इजाजत के बदली जा रही है। फेसबुक ने मामले की जांच के बाद 16 मार्च को सोमनाथ गभूड़ को 37 हजार डॉलर यानी 30 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। फेसबुक ने उन्हें इस संबंध में जानकारी दी है।

सोमनाथ गबहुड द्वारा खोजे गए बग में, यूज़र्स की निजी/संग्रहीत पोस्ट, कहानियों, रीलों, IGTV का कई लोगों द्वारा यूज़र्स की अनुमति के बिना देखा जा रहा था और खाता जानकारी स्वचालित रूप से बदली जा रही थी। अगर सोशल मीडिया पर आईडी प्रूफ के आधार पर इस जानकारी में बदलाव किया गया होता तो यह माना जा सकता था कि इसे यूजर्स ने बदला है। ऐसा किसी भी यूजर के साथ हो सकता है।