File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने सबसे पुराने इंटरनेट ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को 14 फरवरी यानी आज से बंद करने की तैयारी कर ली है। माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि कंपनी का आउट-ऑफ-सपोर्ट वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को  Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) के जरिए बंद (Shut Down) कर दिया जाएगा। यानी इसके बाद विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी लैपटॉप और कंप्यूटर पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। कंपनी ने दिसंबर 2022 में घोषणा की थी कि वह 14 फरवरी को इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 ऐप को रूप से बंद कर देगी।

     एक नया अपडेट रोल आउट करने जा रही है कंपनी

    दरअसल, कंपनी एक नया अपडेट रोल आउट करने जा रही है, जिससे विंडोज 10 और इसके पुराने वर्जन पर इंटरनेट एक्सप्लोरर बंद हो जाएगा। कंपनी के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पर रीडायरेक्ट (Redirect) नहीं किए गए सभी डिवाइस अपडेट से इफ़ेक्ट होंगे। इसके बजाय कंपनी माइक्रोसॉफ्ट एज को नए अवतार में पेश कर रही है।कंपनी का कहना है कि हम माइक्रोसॉफ्ट एज में आईई मोड (IEE Mode) लिए काम कर रहे हैं और पहले आईई11 (IEE11) को रिटायर कर देंगे ताकि आपके समस्याओं का सामना न करना पड़े। यानी 14 फरवरी से ये यूजर्स इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 (IE11) डेस्कटॉप एप्लिकेशन (Desktop Application) की जगह माइक्रोसॉफ्ट एज IE मोड का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके बाद इसे माइक्रोसॉफ्ट एज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।

    सबसे पुराना ब्राउजर है इंटरनेट एक्सप्लोरर

    कंपनी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट एज के नए अपडेट से विंडोज 10 कंप्यूटर्स पर इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डिसेबल हो जाएगा। पहले यह घोषणा की गई थी कि कंपनी विंडोज अपडेट जारी करेगी, लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि एज अपडेट के जरिए सॉफ्टवेयर को बंद करने का निर्णय इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 यूज़र्स को माइक्रोसॉफ्ट एज में आसानी से माइग्रेट करने में मदद करने के लिए किया गया था। इंटरनेट एक्सप्लोरर माइक्रोसॉफ्ट का सबसे पुराना इंटरनेट ब्राउजर है। इसे पहली बार 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में पेश किया गया था। अब इसे बंद किया जा रहा है और माइक्रोसॉफ्ट एज को इसके नए अवतार से रिप्लेस किया जा रहा है।