5G Jio
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. पांचवीं पीढ़ी (5जी) के स्पेक्ट्रम की नीलामी में सबसे बड़ी बोलीदाता रिलायंस जियो ने सोमवार को कहा कि देशभर में फाइबर की उपलब्धता और मजबूत वैश्विक भागीदारी के साथ वह कम- से- कम समय में 5जी सेवाएं शुरू करने के लिये पूरी तरह से तैयार है। कंपनी ने यह भी कहा कि जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5जी सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

    रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने बयान में कहा, “जियो विश्वस्तरीय और किफायती 5जी सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसी सेवाएं, मंच और समाधान प्रदान करेंगे जो विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, विनिर्माण और ई-संचालन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत की डिजिटल क्रांति को गति देंगे।”

    उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरे भारत में 5जी के क्रियान्वयन के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाएंगे…।” नीलामी के इस दौर में रिलायंस जियो शीर्ष बोलीदाता रही। कंपनी ने पांच बैंड में 24,740 मेगाहर्ट्ज रेडियो तरंगों के लिये 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाई। कंपनी ने कहा, ‘‘वह देशभर में फाइबर की उपलब्धता, आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5जी स्टैक और मजबूत वैश्विक भागीदारी के साथ कम- से- समय में 5जी सेवाएं शुरू करने के लिये पूरी तरह से तैयार है।”

    रिलायंस जियो ने स्पेक्ट्रम नीलामी के बारे में कहा कि उसने 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम हासिल किये हैं। इससे अत्याधुनिक 5जी नेटवर्क तैयार होगा।

    कंपनी ने कहा, ‘‘इस स्पेक्ट्रम के उपयोग के अधिकार के साथ कंपनी दुनिया का सबसे उन्नत 5जी नेटवर्क बनाने में सक्षम होगी और वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में भारत के वैश्विक नेतृत्व को और मजबूत करेगी।” (एजेंसी)