Google
Pic Credit: Google

    Loading

    प्रसिद्ध टेक Google आगामी एक जून (1 June 2021) से अपनी मुफ्त सर्विस (Free Service) बंद करने जा रहा है। जिसका ऐलान कंपनी पहले ही कर चुकी है। कंपनी Google Photo मुफ्त क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) की सर्विस को बंद करने वाली है। जिसका मतलब है कि 1 जून के बाद अगर यूज़र्स इस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहेंगे तो उनसे चार्ज (Charge) लिया जाएगा। ऐसे में अगर Google ड्राइव में अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए चार्ज देने के लिए तैयार हो जाएं। 

    मौजूदा समय में यूज़र्स Google में अनलिमिटेड और मुफ्त स्टोरेज की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। जिसके एक्सेस के लिए उन्हें इंटरनेट की ज़रूरत पड़ती है। लेकिन, अब 1 जून से Google यूज़र्स को मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा ही देगा, बाकी अगर आप और स्टोरेज चाहेंगे तो उसके लिए आपसे चार्ज वसूला जाएगा।

    Extra Storage Charge

    अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा स्टोरेज की जरूरत होती है, तो उन्हें हर महीने 1।99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। कंपनी ने जिसका नाम Google One दिया है। इसके अलावा जिसका सालाना सब्सक्रिप्शन चार्ज 19।99 डॉलर यानी करीब 1464 रुपये होगा। बता दें कि यूज़र्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोर करने के लिए चार्ज देना होगा, पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी।