Whatsapp Account Safety Tricks
File Photo

    नई दिल्ली: आज के समय में शायद ही ऐस कोई व्यक्ति होगा जो वॉट्सऐप (Whatsapp) का इस्तेमाल नहीं करता होगा। इस जनरेशन हर यूथ अपने स्मार्टफोन में Whatsapp को ज़रूर रखता है। यह ऐप बहुत ही काम का होता है। लोग इसका यूज़ एक दूसरे को इंस्टेंट मेसेज (Instant Message) करने या फिर वीडियो कॉलिंग (Whatsapp Video Calling) करने के लिए करते हैं। ऐसे में इसका सुरक्षित होना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि Whatspp में आप अपने प्रियजनों से अपनी पर्सनल बात भी करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं अपने वॉट्सऐप अकाउंट (Whatsapp Account Safety) को सुरक्षित रखने का बेहद आसान ट्रिक्स।।।  

    2-स्टेप वेरिफिकेशन 

    अपने वॉट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले आप अपने अकाउंट सेटिंग में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल कर लें। फिर आपको एक 6 डिजिट का पासकोड बनाना होगा। जिससे आपका वॉट्सऐप अकाउंट और भी सुरक्षित हो जाएगा। ऐसे में अगर आपका फोन चोरी भी हो जाता है या खो जाता है तो आपके डाटा को कोई नुकसान नहीं होगा। क्योंकि बिना 6 डिजिट पासकोड के आपका वॉट्सऐप ओपन ही नहीं होगा। 

    चैट बैकअप की जरूरत नहीं

    वॉट्सऐप सारी चैट्स और मीडिया फाइल्स को क्लाउड सर्वर में संभालकर रखता है। जो US और यूरोप में है। ऐसे में दुनिया भर के डेटा सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोई भी चीज 100% हैकप्रूफ नहीं होती। इसलिए यूजर्स को खुद इस बात का फैसला लेना चाहिए कि उनकी चैट्स का बैकअप, वॉट्सऐप या किसी भी क्लाउड सर्वर में सेव होना चाहिए या नहीं। इसी वजह से अगर चैट्स ज़्यादा ज़रूरी न हो तो इसका बैकअप्स डिसेबल कर दें।

    वॉट्सऐप को करें लॉक

    यूजर्स अपने फोन में मौजूद बायोमैट्रिक फीचर की मदद से वॉट्सऐप अकाउंट को लॉक कर दें। अकाउंट की सुरक्षा के लिए आप फिंगरप्रिंट स्कैन या फेस अनलॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंड्रॉयड फोन्स के लिए इसे वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना पड़ता है, वहीं आईफोन यूजर्स के लिए इसे अपनी फोन सेटिंग में जाकर इनेबल करना पड़ेगा।