whatsapp-picture-smartphone-displayed-poses-illustration-front_c60a44ee-0213-11ea-bb04-d92b2c522640_1638785687009
File Photo

Loading

मुंबई: व्हाट्सएप पर भेजे गए संदेशों को अब 15 मिनट तक एडिट किया जा सकता है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में इसकी घोषणा की। यह फीचर यूजर्स के लिए रोलआउट होना शुरू हो गया है। अगले कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स को ये फीचर्स मिलेंगे। एडिट करने के लिए संदेश पर दबाएं और फिर संदेश को बदलने के लिए मेनू में एडिट करें ऑप्शन पर क्लिक करें। संदेश के आगे ‘एडिट’ भी दिखाई देगा, ताकि संदेश प्राप्त करने वाले व्यक्ति को पता चले कि संदेश बदल दिया गया है। लेकिन इसमें हुआ बदलाव दूसरों को दिखाई नहीं देगा। 

वॉट्सऐप ने कहा यूजर्स का चैट पर ज्यादा होगा कंट्रोल 

व्हाट्सएप का कहना है कि जब आप कोई गलती करते हैं या अपना विचार बदलते हैं तो आप अपना संदेश एडिट कर सकते हैं। यह व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करेगा और संदेश में अतिरिक्त जानकारी जोड़ेगा। इससे यूजर्स को अपनी चैट पर ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। यहां तक ​​कि व्यक्तिगत संदेश, कॉल और मीडिया जैसे एडिट संदेशों को भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सेव किया जाएगा।

वॉट्सऐप पर चैट को किया जा सकता है लॉक 

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने चैट लॉक फीचर भी लॉन्च किया है। इसके जरिए यूजर्स किसी भी ग्रुप या इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकते हैं। इस फीचर के बाद सिर्फ आप ही अपने चैट्स को एक्सेस कर पाएंगे। इसके लिए आपको डिवाइस पिन या बायोमेट्रिक्स लॉक का इस्तेमाल करना होगा। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट के जरिए इस फीचर की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप में नया लॉक फीचर आपकी चैट्स को और सिक्योर बना देगा। चैट पासवर्ड से सुरक्षित फोल्डर में होंगी। यह अधिसूचना या संदेश की सामग्री नहीं दिखाएगा।