File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली : सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने हाल ही में ब्लू टिक वेरीफिकेशन (Blue Tick Verification) के लिए चार्जेस शुरू किए हैं साथ ही इसमें अलग-अलग देशों के लिए मंथली और सालाना दोनों तरीके के चार्जेस दिए गए हैं। इसके साथ ही टि्वटर में वेरीफाइड अकाउंट (Twitter Verified Account) अलग-अलग कलर्स में उपलब्ध है। 

    फेसबुक- इंस्टाग्राम पर भी देना होगा चार्ज 

    टि्वटर के बाद अब मेटा ने भी बड़ा फैसला लिया है। जी हां, अब ट्विटर के साथ-साथ ही आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी वेरीफाइड अकाउंट के लिए चार्जेस भरने होंगे। जिसका साफ मतलब है कि अब आप फ्री में वैरिफाईड अकाउंट इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यानी अब आपको हर महीने अच्छी खासी जेब ढीली करनी होगी।

    कितना है चार्ज 

    अगर आप इंस्टाग्राम और फेसबुक यूज करते हैं और और आपका अकाउंट वेरीफाइड हैं या फिर अपना अकाउंट वेरीफाइड करवाना चाहते हैं तो अब आपको यहां पर भी पैसे भरने होंगे। फेसबुक के लिए वेब के लिए 11.99 डॉलर (991.65 रुपये) प्रति माह और मोबाइल के लिए 14.99 डॉलर (1,239.77 रुपये) प्रति माह के भुगतान वाले सत्यापन का परीक्षण कर रहा है। 

    इन देशों में पहले होगा शुरू 

    जानकारी के मुताबिक कंपनी इस फीचर को सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रोल आउट कर रही है। जिसके बाद यह अन्य देशों में ही जल्दी ही लागू होगा। यानी अब ट्विटर के साथ-साथ आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए भी वेरीफाइड अकाउंट होने पर चार्ज करने पड़ेंगे। 

    बता दें कि यह फैसला मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने लिया है। हालांकि, अभी फाइनल फैसले के आने का इंतजार है कि ये किन देशों में कब लागू होगा और इसके लिए कितने चार्जेज देने होंगे।