Microsoft
माइक्रोसॉफ्ट

    Loading

    नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज (Microsoft Exchange) ने नए साल की शुरुआत अच्छी नहीं रही, क्योंकि उसकी लोकप्रिय ईमेल सेवा को Y2K22 बग ने प्रभावित किया था, जिसने यूजरर्स को अपने इनबॉक्स तक पहुंचने से रोक दिया था। लोगों ने शुरू में सोचा था कि यह उनका कनेक्शन था, लेकिन अंततः यह महसूस हुआ कि उनकी सेवा ही प्रभावित थी, और माइक्रोसॉफ्ट ने तुरंत एक फिक्स खोज निकला।

    द वर्ज ने बताया कि सेवा के बारे में शिकायतें थीं जिससे लोग इसके उपयोग पर सवाल उठाने लगे, ऐंसा  खासकर तब हुआ जब इसने ऐप में कोई मेल नहीं दिखाए। माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज को अपने ईमेल कार्यों को खोते देखना और इनबॉक्स में कोई मेल नहीं दिखाना एक बड़ी कॉर्पोरेट गड़बड़ी है।

    वर्ष 2022 शुरूआत की ही मध्यरात्रि में, दुनिया भर के एक्सचेंज व्यवस्थापकों ने पाया कि उनके सर्वर अब ईमेल डिस्ट्रीब्यूट नहीं कर रहे थे। इन्वेस्टीगेशन करने पर पता चला कि मेल क्यू में फंसा हुआ है। गलतियाँ Microsoft Exchange द्वारा FIP-FS एंटीवायरस स्कैनिंग इंजन के संस्करण की जाँच करने और डेट को एक साइन int32 चर में संग्रहीत करने का प्रयास करने के कारण होती हैं।

    अपने समर्थन मंचों पर एक पोस्ट में, माइक्रोसॉफ्ट कहता है, “हमने एक्सचेंज सर्वर 2016 और एक्सचेंज सर्वर 2019 पर ट्रांसपोर्ट क्यू में फंसे मेल की समस्या का समाधान करने के लिए एक बग फिक्स बनाया है क्योंकि मालवेयर द्वारा उपयोग की जाने वाली साइन फ़ाइल में एक हिडन डेट समस्या है। एक्सचेंज सर्वर के अंदर स्कैनिंग इंजन में जब समस्या होती है, तो आपको एक्सचेंज सर्वर पर एप्लिकेशन इवेंट लॉग में फाल्ट दिखाई देंगे, विशेष रूप से इवेंट 5300 और 1106।”

    माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम एडमिन्स ने Y2K बग के संदर्भ में गड़बड़ Y2K22 को डब किया है, एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग समस्या जिसने 22 साल पहले कुछ कंप्यूटरों को प्रभावित किया था।