File Pic
File Pic

Loading

मुंबई: लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। नेटफ्लिक्स ने एक साथ 116 देशों में सब्सक्रिप्शन रेट घटाने का फैसला किया है। नेटफ्लिक्स ने यह फैसला भारत में अपने सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान को मिली प्रतिक्रिया के बाद लिया है। ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने भारत में सब्सक्रिप्शन रेट कम करने के बाद इंगेजमेंट में 30% और रेवेन्यू में 24% की बढ़ोतरी देखी है। नेटफ्लिक्स ने 2021 में भारत में अपनी सब्सक्रिप्शन दरों को कम कर दिया था। पहली बार ‘नेटफ्लिक्स’ ने भारतीय बाजार में अपने प्लान 20-60% सस्ते किए थे। नेटफ्लिक्स की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हमारी एड-सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन प्लान्स के बाद सब्सक्राइबर्स उम्मीद से ज्यादा बढ़े हैं। उम्मीद के मुताबिक, हमने अपने स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान्स से काफी कम स्विच देखे हैं। इसका खुलासा 116 में से किस प्लान में नहीं किया गया था। देश नेटफ्लिक्स ने सब्सक्रिप्शन दरें घटा दी हैं।

पहली तिमाही में 17 लाख नए ग्राहक जुड़े

लंबे समय से घाटे में चल रहे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को इस बार फायदा होता दिख रहा है। साल 2023 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। नेटफ्लिक्स को पहली तिमाही में लगभग 1.7 मिलियन नए ग्राहक मिले। यह फायदा नेटफ्लिक्स द्वारा पासवर्ड शेयरिंग बंद करने के बाद आया है। इसके अलावा नेटफ्लिक्स को ऐड-बेस्ड सब्सक्रिप्शन मॉडल से भी फायदा हुआ है। जनवरी 2023 से मार्च तक, नेटफ्लिक्स ने प्रति शेयर 2.88 डॉलर या लगभग 236 डॉलर कमाए।

इस बीच नेटफ्लिक्स का कुल रेवेन्यू 8.162 अरब डॉलर यानी करीब 670 करोड़ रुपए पहुंच गया है। दूसरी तिमाही में नेटफ्लिक्स का रेवेन्यू 8.242 अरब डॉलर यानी करीब 676 करोड़ रुपए रहा है। ‘वॉल स्ट्रीट’ के मुताबिक दूसरी तिमाही में नेटफ्लिक्स का रेवेन्यू 8.476 अरब डॉलर यानी करीब 696 करोड़ रुपए हो सकता है।