File photo
File photo

    Loading

    सैन फ्रांसिस्को: टेक कंपनी गूगल (Google)  ‘गूगल मीट’ (Google Meet) में एक नया फीचर ला रहा है, जिससे यूजर्स मीट पर बात करते हुए कंटेंट भेज सकेंगे। Google ने वर्कस्पेस अपडेट्स ब्लॉगपोस्ट में कहा कि प्रेजेंटेशन बनाते समय यूजर्स फ्लोटिंग एक्शन मेन्यू से या मीट चैट में नोटिफिकेशन (Notification) के जरिए फाइल शेयर कर सकते हैं। नई सुविधा में मीट से सीधे शेयर करने की क्षमता शामिल है। इसके लिए आपको किसी अन्य विंडो पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है मीटिंग के लिए आपके द्वारा तुरंत और बाद में भेजी गई कंटेंट को ढूंढना आसान बनाता है। इसके अलावा Google कंपनी ने यह भी घोषणा की कि जब भी यूज़र्स किसी मीटिंग चैट (Meeting Chat) में कोई लिंक पेस्ट करेंगे, तो उन्हें फ़ाइल एक्सेस (File Access) के संबंध में सूचित किया जाएगा।

     कैलेंडर ईवेंट में सेव कर सकते हैं फ़ाइलों को

    वहां से यूज़र्स आवश्यकतानुसार देख सकते हैं और साथ ही संबंधित फ़ाइलों को कैलेंडर ईवेंट में सेव कर सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में  टेक दिग्गज ने घोषणा की कि वह एक नई सुविधा जोड़ रहा है जो यूज़र्स को Google स्लाइड पेश करते समय Google मीट में अपने स्पीकर नोट्स देखने की अनुमति देगा। इसके लिए आपको स्लाइड कंट्रोल बार में न्यू स्पीकर नोट्स बटन पर क्लिक करना होगा। Google ने अपनी वीडियो कॉलिंग सर्विस के लिए एक नए फीचर की घोषणा की थी। गूगल मीट पर इमोजी रिएक्शन लॉन्च कर रहा है, गूगल मीट इमोजी रिएक्शन यूजर्स को एक-दूसरे से जुड़ने में मदद करेगा। टेक कंपनी गूगल ने कहा कि यूज़र्स अब वेब पर Google मीट, मीट हार्डवेयर डिवाइस और एंड्रॉइड सहित आईओएस में बैठकों में रिएक्शन को शेयर करने के लिए इमोजी का उपयोग कर सकते हैं।

    अपने पसंदीदा स्किन टोन को चुनने की सुविधा

    ये रिएक्शन वीडियो टाइल पर स्क्रीन के बाईं ओर एक छोटे बैज के रूप में दिखाई देंगी। फीडबैक साझा करने के लिए यूज़र्स को फीडबैक बार प्राप्त करने के लिए कंट्रोल बार में स्माइली आइकन का चयन करना होगा। यूजर्स को इस बार पर अपने पसंदीदा स्किन टोन को चुनने की सुविधा है, जो कलर चेंज इमोजी पर लागू होगा। कंपनी का कहना है कि मीटिंग्स में फीडबैक स्पीकर को बिना परेशान किये बिना मीटिंग्स में भाग लेने का एक आसान तरीका है।