अब चैटबॉट बताएगा की कैसे बने राजनेता, AI का ChatGPT बताएगा क्या करें और क्या न करें, क्या है खास पढ़े डिटेल

    Loading

    दिल्ली: आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) ने दुनिया भर को अपनी क्षमता का असर दिखाया है वही गूगल (Google) के लिए मुसीबत बन रहा है ओपन एआई का चैटबॉट। जी,हाँ ओपन एआई का चैटबॉट ‘चैट जीपीटी’ (ChatGPT ) मशीन लर्निंग पर बेस्ड एक AI टूल है जिसमें गूगल के जैसे पब्लिकली मौजूद डेटा फीड किया गया है। ये चैटबॉट आपके किसी भी सवाल का जवाब टेक्स्ट के फॉर्मेट में सेकंड्स में दे देता है। चैट जीपीटी की लोकप्रियता को देखते हुए ओपन एआई ने हाल ही में इसका प्रोफेशनल प्लान भी पेश किया है जिसमें लोगों को आम यूजर की तुलना में बेहतर सर्विस दी जाएगी अब चैट जीपीटी की सर्विस पेड भी हो चुकी है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि चैट जीपीटी की क्षमता जानने के लिए किसी ने व्यक्तिगत तौर पर इससे भारत की राजनीति (Political) पर एक सवाल पूछा। दरअसल, पूछा गया कि आखिर कोई व्यक्ति कैसे राजनीति में एंट्री कर सकता है? इस सवाल का जवाब चैट जीपीटी ने महज कुछ शब्दों में दे दिया। अगर आप यही सवाल गूगल करेंगे तो गूगल न जाने आपको कितने लिंक, वीडियो आदि दिखाने लगेगा।

    तुरंत काम की बात बता देता है चैट जीपीटी

    यानी वहां आपको रिसर्च करनी पड़ेगी लेकिन चैट जीपीटी आपको तुरंत काम की बात बता देता है। चैट जीपीटी ने बताया कि राजनीति में आने के लिए सबसे जरूरी है कि व्यक्ति भारत का नागरिक हो और वह इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के द्वारा सेट किए गए क्वालिफिकेशन को पूरा करता हो। यानी लोकसभा और राज्य की विधानसभा के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 25 वर्ष और राज्यसभा के लिए 30 वर्ष होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट पर कोई भी क्रिमिनल ऑफेंस नहीं होना चाहिए और न ही वो राज्य या केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी पर होना चाहिए। एमएलए या एमपी बनने के लिए सबसे पहले आपको नॉमिनेशन पेपर भरना होगा। फिर नॉमिनेशन पेपर की जांच होगी। इसके बाद आपको अपना प्रचार-प्रसार  करना होगा और इसके बाद चुनाव होंगे। 

    डिजिटल प्रोफाइल को बेहतर बना सकता है राजनेता

    चुनाव के बाद वोटों की गिनती होगी जिसमें अगर आप जीत जाते हैं तो इस तरह आप भारत की राजनीति में एंट्री करते हैं। अगर आप एक सक्सेसफुल राजनेता बनना चाहते हैं तो चैट जीपीटी ने बताया कि चुनाव जीतने के बाद आप किसी पार्टी से जुड़ सकते हैं और पार्टी के अधीन रहकर जनता की सेवा कर सकते हैं। ओपन  एआई के चैटबॉट ‘चैट जीपीटी’ ने ये भी बताया कि कैसे कोई राजनेता अपनी डिजिटल प्रोफाइल को बेहतर बना सकता है। चैटबॉट ने बताया कि डिजिटली खुद को स्ट्रांग रखने के लिए राजनेता को सोशल मीडिया ऐप्स पर एक्टिव रहना होगा और अपने क्षेत्र के लोगों की समस्या या उसका समाधान डिजिटली भी पब्लिश करना होगा ताकि उनके द्वारा किया जा रहा काम दूर-दराज तक पहुंचे और लोग उन्हें जाने। इसके अलावा डिजिटल एडवर्टाइजमेंट के जरिए भी राजनेता अपनी प्रोफाइल अच्छी बना सकते हैं।