File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: गूगल की मेलिंग सर्विस (Gmail) एक ऐसा ऐप है, जिसकी ज़रूरत आज के समय में हर किसी को होती है। क्योंकि, आज के इंटरनेट (Internet) के समय में जब भी हम कोई नई चीज़ का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो सबसे पहले लॉगिन करने के लिए हमारा जीमेल ही मंगा जाता है। वहीं, ऑफिशियल काम (Official Work) में भी जीमेल की काफी ज़रूरत पड़ती है। लेकिन, आज तक सबको ये ही पता है कि, मेल भेजने और रिसीव करने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत होती। लेकिन, आप हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना इंटरनेट के भी जीमेल (Gmail Offline) पर मेल भेज सकेंगे। 

    जीमेल (Gmail) का यूज़ इस समय लगभग हर कोई कर रहा है। लेकिन, आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें ये नहीं पता है कि, आप ऑफलाइन रहकर भी जीमेल भेज सकते हैं। आज हम आपको यहां ये ही ट्रिक बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के मेल्स को भेज और रिसीव कर सकते हैं। आपको केवल नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

    इन स्टेप्स को करें फॉलो 

    Step 1: जीमेल ऑफलाइन (Gmail Offline) का यूज़ करने के लिए यूज़र्स को सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर गूगल क्रोम (Google Chrome) को ओपन करना होगा। जीमेल ऑफलाइन को केवल एक क्रोम ब्राउजर विंडो में इस्तेमाल किया जा सकता है, इस फीचर्स को यूज़र्स इन्कॉग्निटो मोड में यूज नहीं कर सकते हैं। 

    Step 2: उसके बाद यूज़र्स अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर क्रोम विंडो खोल लें और जीमेल ऑफलाइन सेटिंग्स में जाएं। या फिर यूज़र्स इस https://mail।google।com/mail/u/0/#settings/offline लिंक पर क्लिक भी कर सकते हैं। 

    Step 3: इस लिंक पर जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो आ जाएगी। जिसमें एक ऑप्शन होगा, ‘एनेबल ऑफलाइन मेल’। यूज़र्स को बस इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

    Step 4: फिर यूज़र्स अपने हिसाब से सेटिंग्स को कस्टमाइज करें। जहां आप चुन सकते हैं कि आपको कितने दिनों के मेल्स को सिंक करना है। ऐसा करने से आपको उन दिनों के मेल्स ऑफलाइन मोड में मिल जाएंगे। 

    Step 5: जीमेल में बदलाव करने के बाद अब आपको सिर्फ ‘सेव चेंजेज’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है। लीजिए, अब आप ऑफलाइन रह कर भी जीमेल यूज़ कर सकते हैं।