netflix
File Photo

    Loading

    दिल्ली: नेटफ्लिक्स (Netflix) यूजर्स को जल्द ही बड़ा झटका लगने वाला है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms) में से एक नेटफ्लिक्स ने इस तरह के पासवर्ड शेयरिंग (Password Sharing Closed) पर नकेल कसने का फैसला किया है। अब सिर्फ एक ही घर में रहने वाले लोग ही एक दूसरे के अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। अन्य पतों पर रहने वालों को नेटफ्लिक्स देखने के लिए अपने अकाउंट का उपयोग करना होगा। नेटफ्लिक्स ने पहले कहा था कि वह 2023 की पहली तिमाही से इस पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद कर देगा। हाल ही में इस कंपनी के नतीजे घोषित किए गए हैं और कंपनी ने इस रिपोर्ट में कहा है कि यूजर्स के नेटफ्लिक्स अकाउंट शेयर करने की वजह से कंपनी के रेवेन्यू (Company Revenue) में कमी आई है।

    चार अंकों के कोड नंबर की होगी आवश्यकता

    कंपनी का दावा है कि अकाउंट के पासवर्ड शेयर नहीं करने से कंपनी को अपने यूजर्स बढ़ाने में मदद मिलेगी। भविष्य में जो यूजर किसी यूजर्स के घर में नहीं रहता है, वह उस ग्राहक के पासवर्ड का इस्तेमाल कर नेटफ्लिक्स नहीं देख पाएगा। इसके लिए उसे अतिरिक्त खर्च करना होगा। साथ ही, अगर खुद यूजर अपने अकाउंट से जुड़े डिवाइस को किसी दूसरे स्थान पर ले जाता है, तो उन्हें नेटफ्लिक्स चलाने के लिए चार अंकों के कोड नंबर की आवश्यकता होगी। इस ओटीपी जैसे कोड को डालने के बाद ग्राहक नई लोकेशन में नेटफ्लिक्स देख सकेंगे, लेकिन यह सुविधा भी 7 दिनों के लिए ही मिलेगी। नेटफ्लिक्स का कहना है कि जो यूजर्स प्राइमरी अकाउंट वाले डिवाइस के साथ यात्रा करते हैं, उन्हें अन्य जगहों पर नेटफ्लिक्स चलाने में कोई समस्या नहीं होगी।

     हर 31 दिन में अपनी प्राइमरी लोकेशन पर  करना होगा वाई-फाई से कनेक्ट

    नेटफ्लिक्स की बेहतर और आसान एक्सेस के लिए यूजर को हर 31 दिन में अपनी प्राइमरी लोकेशन पर वाई-फाई से कनेक्ट करना होगा। नेटफ्लिक्स ने लैटिन अमेरिकी देशों जैसे अर्जेंटीना, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास और डोमिनिकन गणराज्य में पासवर्ड साझा करने की सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है। यदि उपयोगकर्ता अपने नेटफ्लिक्स खाते को अपने घर के बाहर दो सप्ताह से अधिक समय तक चलाते हैं, तो उन्हें लगभग $3 का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। वर्तमान में, अन्य देशों में होने वाले इस परिवर्तन की कोई निश्चित जानकारी नहीं है। लेकिन 2023 में दूसरे देशों में भी पासवर्ड शेयरिंग फीचर डिसेबल हो सकता है।