File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : Netflix, Disney + Hotstar और Amazon Prime समेत कई OTT प्लेटफार्म का इस्तेमाल करोड़ों यूजर्स करते हैं। यूजर्स अपने कुछ खास लोगों के साथ इसका पासवर्ड शेयर भी करते हैं। क्योंकी एक लॉगिन डिटेल्स से कई लोगों को प्लेटफार्म इस्तेमाल करने की परमिशन (Permission) होती है, लेकिन अब इससे हो रहे घाटे की वजह से इन OTT प्लेटफार्म ने बड़ा कदम उठाया है। जिसके मुताबिक अब पासवर्ड शेयर करने पर जेल भी हो सकती हैं।

    दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक प्राइवेसी गाइडलाइंस में स्ट्रीमिंग सेवाओं पर पासवर्ड साझा करना कॉपीराइट कानून के दायरे में आता है। इसलिए नेटफ्लिक्स (Netflix), डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney + Hotstar) और अमेजन प्राइम (Amazon Prime)वीडियो का पासवर्ड शेयर करने वालों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सकती है। हालांकि, इस दौरान गनीमत तो यह है कि यह कार्रवाई भारत नहीं बल्कि यूके में होगी। 

    गौरतलब है कि नेटफ्लिक्स ने पहले ही घोषणा की थी कि वह अगले साल से पासवर्ड शेयर करने वाले अकाउंट्स को मॉनिटाइज करेगी। इतना ही नहीं कंपनी ने यह भी कहा था कि वह अगले साल से ‘extra members’ के साथ अपना पासवर्ड शेयर करने वाले खातों को चार्ज करना शुरू कर देगी। हालांकि, अब स्ट्रीमिंग सर्विस का पासवर्ड शेयर करने वालों पर धोखाधड़ी या कॉपीराइट कानून के उल्लंघन के लिए कानूनी रूप से मुकदमा चलाया जा सकता है।