File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: व्हाट्सएप (Whatsapp) पर फिशिंग अटैक असामान्य नहीं हैं, लेकिन त्योहारी सीजन (Festival season) के दौरान स्कैमर्स ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं। ऐसा ही एक फ़िशिंग लिंक तेज़ी से फ़ैल रहा है, जो यूसर्स को गिफ्ट्स का लालच देता है, लेकिन यदि आप इस लिंक को ओपन करते हैं तो आपका पर्सनल और फाइनेंसियल डेटा (Personal And Financial Data) को जोखिम हो सकता हैं।

    यह बताया गया है कि Rediroff.ru के साथ लिंक न केवल विंडोज पीसी को बल्कि आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन को इन्फेक्ट कर सकता है। इस स्कैम ने कथित तौर पर व्हाट्सएप पर बड़ी संख्या में यूसर्स को प्रभावित किया है।

    सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर अटैकर्स सबसे पहले मैसेज के साथ व्हाट्सएप यूजर्स को यूआरएल में Rediroff.ru के साथ एक लिंक भेजते हैं। मैसेज पुरस्कार और महंगे गिफ्ट्स का वादा करता है लेकिन गिफ्ट्स के लिए यूसर्स  को एक संदिग्ध सर्वेक्षण में हिस्सा लेना होता है। यह बताया गया कि एक बार यूसर्स द्वारा क्वेश्चनायर भरने के बाद, उन्हें एक अलग वेबसाइट पर रिडायरेक्ट किया जाता है।

    यूसर्स को नाम, आयु, पता, बैंक जानकारी और अन्य पर्सनल डेटा सहित महत्वपूर्ण जानकारी भरने के लिए कहा जाता था। इसके बाद स्कैमर्स डेटा चुराने और उसे डार्क वेब पर बेचा करते हैं। साइबर अटैकर्स यूसर्स के डिवाइस पर कुछ अनवांटेड एप्लिकेशन भी इंस्टॉल कर सकते हैं। अटैकर्स जानकारी का उपयोग उस यूजर के संपर्कों को स्पैम ईमेल भेजने के लिए भी कर सकते हैं जिनके डिस्क्रिप्शन से छेड़छाड़ की गई है।

    फ़िशिंग अटैक कभी नहीं रुकेंगे, लेकिन यूजर्स  के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सावधान रहें और जो कुछ भी वे ऑनलाइन पढ़ते हैं उस पर विश्वास न करें। उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीज लिंक की प्रामाणिकता की जांच करनी चाहिए। यदि लिंक में URL में Rediroff.ru है, तो उन्हें लिंक को अनदेखा करना चाहिए और उसे हटा देना चाहिए।

    कोई अधिकृत कंपनी आपको उपहार देने का दावा करने वाला संदेश नहीं भेजेगी। अगर ऐसा होता भी है, तो लिंक और मैसेज कंटेंट को ठीक से तैयार किया जाएगा। हालाँकि, संदिग्ध मैसेजों में, आप हमेशा पाएंगे कि मैसेज का ग्रामर गलत है। फिर भी, यदि आप अनजाने में किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने डिवाइस को किसी भी अनवांटेड मालवेयर या अनवांटेड एप्लिकेशन के लिए स्कैन करना चाहिए।

    यदि आपको कोई ऐसा एप्लिकेशन मिलता भी है जो आपको रीयलिस्टिक नहीं लगता है, तो आपको तुरंत ऐप को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए। त्योहारों के मौसम को निर्दोष यूजर्स  को धोखा देने के लिए एक आदर्श अवसर के रूप में देखा जाता है, जो उपहार पाने में सबसे अधिक विश्वास करेंगे।