File Photo
File Photo

Loading

सैन फ्रांसिस्को: ट्विटर के मालिक एलन मस्क के एक वकील ने माइक्रोसॉफ्ट पर माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट (ट्विटर) के डेटा का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। उसने सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को एक पत्र लिखकर मामले में ऑडिट कराने की मांग भी की है। यह पत्र मुख्य रूप से ट्विटर द्वारा माइक्रोसॉफ्ट पर उसके ट्वीट के डेटाबेस से जानकारी प्राप्त करने में कथित तौर पर अनियमितताएं बरतने के आरोपों पर केंद्रित है। लेकिन, इससे आगे चलकर डेटा के दुरुपयोग को लेकर दोनों कंपनियों में विवाद बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

ट्विटर के डेटा का ‘अवैध’ रूप से इस्तेमाल

मस्क ने इससे पहले एक ट्वीट में माइक्रोसॉफ्ट और उसकी साझेदार ओपन-एआई पर चैट-जीपीटी जैसी कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) आधारित उन्नत तकनीक विकसित करने में ट्विटर के डेटा का ‘अवैध’ रूप से इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। अप्रैल में किए गए इस ट्वीट में मस्क ने कहा था कि मुकदमे का समय” मस्क के वकील एलेक्स स्पिरो के दस्तखत वाला पत्र भी इसी आरोप के इर्द-गिर्द केंद्रित है। इसमें कहा गया है कि ट्विटर के साथ माइक्रोसॉफ्ट का समझौता कंपनी को मााइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट के डेटा का ‘स्वीकृत मात्रा से अधिक या अनुपयुक्त इस्तेमाल करने’ से प्रतिबंधित करता है। स्पिरो ने लिखा है कि इन प्रतिबंधों के बावजूद माइक्रोसॉफ्ट ने अकेले वर्ष 2022 में ही ट्विटर के 26 अरब से अधिक ट्वीट को हासिल किया था। उन्होंने आंकड़े की पुष्टि के लिए कोई संदर्भ नहीं दिया है। पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट को ट्विटर को उसके डेटा के संभावित इस्तेमाल के बारे में सूचित करना था, लेकिन कंपनी ट्विटर के डेटाबेस से सूचनाएं एकत्रित करने वाले अपने आठ में से छह एप्लीकेशन के मामले में ऐसा करने में नाकाम रही। 

दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते का उल्लंघन

पत्र में यह भी कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट के कम से कम एक एप्लीकेशन ने कई वर्चुअल माध्यमों को ट्विटर के डेटा की आपूर्ति की, जो दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते का उल्लंघन है। साइट का इशारा ‘सरकारी संस्थाओं या एजेंसियों’ की तरफ माना जा रहा है। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता फ्रैंक शाव ने एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी पत्र में उठाए गए मुद्दों की समीक्षा करेगी और इसके बाद आरोपों पर ‘उचित प्रतिक्रिया’ देगी। शाव ने कहा कि ‘हम ट्विटर के साथ अपनी लंबी साझेदारी को बरकरार रखने की उम्मीद करते हैं।’ उन्होंने बयान में पत्र में लगाए गए आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। (एजेंसी)