Photo Credit- Twitter
File pic

Loading

मुंबई: ट्विटर (Twitter) एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। एलोन मस्क (Elon Musk) ट्विटर के सीईओ हैं। जब से मस्क ने ट्विटर खरीदा है, तब से इसमें कई बदलाव हो रहे हैं। मस्क द्वारा कर्मचारियों की कटौती, नए सीईओ की घोषणा, ब्लू टिक के लिए पेड सब्सक्रिप्शन (Paid Subscription) की शुरुआत जैसे कई फैसले लिए गए हैं। इसमें एक और फैसला जोड़ा गया है। आज (20 मार्च) से ट्विटर यूजर्स के लिए एक बेहद अहम सिक्युरिटी फीचर (Security Features) को बंद कर देगा। आइए जानते हैं क्या है यह फीचर और किसके लिए बंद होगा… 

हैकर्स से बचाता है आपके ट्विटर अकाउंट को 

ट्विटर आज से एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two-Factor Authentication) को बंद कर रहा है। यह फीचर अब केवल ट्विटर के ब्लू टिक (Blue tick Users) वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा। जिनके पास Blue Tick सब्सक्रिप्शन नहीं है वे इस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। 2FA एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर है क्योंकि यह आपके ट्विटर अकाउंट को हैकर्स से बचाता है। कोई भी आपके खाते में अनधिकृत पहुंच प्राप्त नहीं कर सकता है।

सुरक्षा सेटिंग्स को अपडेट करना आवश्यक

यदि आपने अभी तक अपने ट्विटर खाते में सुरक्षा सेटिंग्स को अपडेट नहीं किया है, तो उन्हें जल्द से जल्द अपडेट करना आवश्यक है। पिछले महीने, एलोन मस्क के ट्विटर ने घोषणा की कि यूज़र्स को अपने 2FA सुरक्षा सुविधा का उपयोग करने के लिए ट्विटर के ब्लू टिक की सदस्यता लेने की आवश्यकता होगी। जिसके लिए 8 डॉलर यानी 650 रुपए प्रति माह चुकाने होंगे। जिनके पास पहले से 2FA है, उन्हें Twitter Blue को सब्सक्राइब करना होगा या SMS-आधारित 2FA को जारी रखने के लिए फीचर को बंद करना होगा। अन्य विशेषताएं ट्विटर ब्लू उपयोगकर्ताओं को ट्वीट करने, 1080p वीडियो अपलोड करने और बड़े वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देती हैं।

सेटिंग्स कैसे बदलें

  • सबसे पहले आपको अपने ट्विटर ऐप की सेटिंग में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सिक्योरिटी एंड अकाउंट एक्सेस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सिक्योरिटी पर क्लिक करें।
  • Two-Factor Authentication पर क्लिक करने के बाद आपको अपने अकाउंट को सिक्योर करने के ऑप्शन दिखाई देंगे।

यदि आपने 20 मार्च तक अपनी सेटिंग अपडेट नहीं की है, तो चिंता न करें। क्योंकि आप अभी भी अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं। लेकिन अगर ट्विटर आपके 2FA को बंद कर देता है, तो आपका खाता अब सुरक्षित नहीं है।