Photo - Pmindia.gov.in
Photo - Pmindia.gov.in

    Loading

    दिल्ली: यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट ने देश भर में ऑनलाइन पेमेंट सेवाओं (Online Payment) में क्रांति ला दी है। यह सिस्टम अब ग्लोबल (Global) हो रही है और आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग (PM Lee Hsien loong) ने सिंगापुर और भारत के बीच यूपीआई की सीमा पार कनेक्टिविटी सेवा का शुभारंभ किया। UPI सिंगापुर की PayNow, एक पेमेंट सर्विस से जुड़ा हुआ है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि UPI-PayNow लिंकेज दोनों देशों के नागरिकों के लिए एक तोहफा है, जिसका उन्हें बेसब्री से इंतजार था। मैं इसके लिए भारत (India) और सिंगापुर (Singapore) दोनों को बधाई देता हूं। लॉन्च के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज के समय में फिनटेक सेक्टर हमें टेक्नोलॉजी से जोड़ता है। आमतौर पर यह एक देश तक ही सीमित रहता है।

    सीमा पार फिनटेक कनेक्टिविटी में एक नए अध्याय की शुरुआत 

    लेकिन आज के लॉन्च से सीमा पार फिनटेक कनेक्टिविटी (Fintech Connectivity) में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के साथ शासन और सार्वजनिक सेवाओं के डिस्ट्रीब्यूशन में परिवर्तन हुए हैं। यह भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की ताकत का प्रमाण है कि हम कोविड-19 (Covid 19) महामारी के दौरान करोड़ों लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसा भेजने में सक्षम थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि दोनों पेमेंट सिस्टम के जुड़ने से दोनों देशों के नागरिकों को मनी ट्रांसफर (Money Transfer) में मदद मिलेगी। यह सिंगापुर में भारतीय प्रवासियों, विशेष रूप से प्रवासी वर्कर और स्टूडेंट्स (Students) को पैसे की तत्काल आवश्यकता में मदद करेगा और कम लागत पर सिंगापुर से भारत में मनी ट्रांसफर करेगा।

    File Photo

    RBI ने पिछले हफ्ते एक सर्कुलर किया था जारी 

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले हफ्ते एक सर्कुलर जारी किया था। इसने G-20 देशों के यात्रियों को भारत में रहने के दौरान मोबाइल आधारित यूनिफाइड पेमेंट (UPI) का उपयोग करने की अनुमति दी। यूपीआई एक पेमेंट मंच है जहां हम एक मोबाइल ऐप में कई बैंक खातों को जोड़ या लिंक कर सकते हैं और इसके माध्यम से हम कहीं भी कभी भी एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा भेज और प्राप्त कर सकते हैं।