File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) ने बुधवार को 23 लाख से ज़्यादा अकाउंट्स को बैन (Whatsapp Account Ban) कर दिया है। कंपनी ने यह कदम नए IT Rules 2021 के तहत उठाया है। इन भारतीय WhatsApp अकाउंट को अक्टूबर बंद किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि, 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच 23,24,000 वॉट्सऐप अकाउंट बंद किए गए। 

    कंपनी ने इन WhatsApp अकाउंट्स को यूजर्स से शिकायतें मिलने के बाद बैन किया है। 23 लाख अकाउंट्स में 8,11,000 अकाउंट्स को यूजर की शिकायत से पहले ही कंपनी ने बंद कर दिया था। ये अकाउंट्स प्लेटफॉर्म की पॉलिसी और रूल का उल्लंघन कर रहे थे। 

    एक वॉट्सऐप प्रवक्ता ने बताया कि, ‘आईटी नियम 2021 के मुताबिक, हमने अक्टूबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। जैसा कि लेटेस्ट मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, वॉट्सऐप ने अक्टूबर के महीने में 2.3 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि एडवांस आईटी नियम 2021 के तहत, 5 मिलियन से ज़्यादा यूजर्स वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।’

    इतना ही नहीं, WhatsApp ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इन अकाउंट्स को लेकर भारतीय यूजर्स ने ग्रीवांस मैकेनिज्म के तहत शिकायत दर्ज की थी। इसे लेकर अक्टूबर महीने में कंपनी को 701 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिले थे, जिसमें से 34 अकाउंट्स पर एक्शन लिया गया।

    बता दें कि, कंपनी यूजर्स की सेफ्टी के लिए लगातार काम कर रही है। IT Rules 2021 के तहत कंपनी डेटा जारी करती है, जिसमें कंपनी एक्शन लिए गए अकाउंट्स को लेकर जानकारी देती है। इसी के तहत कंपनी ने अक्टूबर महीने की रिपोर्ट को भी जारी की है।