File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) आए दिन अपने यूज़र्स के लिए कई तरह के नए अपडेट पेश करता रहता है। इस कड़ी में खबर मिली है कि, यह ऐप जल्द ही तीन नए प्राइवेसी फीचर्स (Whatsapp 3 new Featurs) लाने वाला है, जिसका ऐलान हो चुका है। कंपनी के मालिक मार्क ज़करबर्ग ने फेसबुक पोस्ट के ज़रिए इस बात की जानकारी दी है। 

    इसके अलावा ट्विटर पर भी वॉट्सऐप के ऑफिशियल पोस्ट शेयर किया है। जिससे पता चलता है कि, वॉट्सऐप पर 3 नए प्राइवेसी फीचर्स पेश करने की तैयारी हो रही है। जिसमें ‘Online Presence, Screenshot blocking for view once और Leave Group Silently’ शामिल है। तो चलिए जानते हैं इन तीनों फीचर्स के बारे में विस्तार से…

    Online Presence: वॉट्सऐप इस महीने ही Online Presence नाम का एक फीचर पेश करने की तैयारी में है। यह ऐसा फीचर है, जहां यूज़र्स खुद तय कर पाएंगे कि, वह अपने कांटेक्ट में किसे ऑनलाइन शो होंगे और किसे नहीं। वह अलग अलग लोगों के चैट में जाकर यह फीचर सेट कर सकेंगे। 

    Screenshot blocking for view once: वॉट्सऐप ने ‘व्यू वंस मैसेज’ का फीचर हाल ही में पेश किया था। जिसके जरिए भेजे गए मैसेज को केवल ही बार देखा जा सकेगा, उसके बाद यह गायब हो जाएगा। लेकिन, इसे लेकर लोगों ने शिकायत की थी कि, इस मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। ऐसे में अब कंपनी Screenshot blocking for view once का फीचर ला रही है। जिसके जरिए इन मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकेगा और न ही कोई डिजिटल रिकॉर्ड रहेगा। हालांकि, इस समय यह फीचर टेस्टिंग में है, लेकिन जल्द ही इसे पेश किया जाएगा। 

    Leave Group Silently: मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, इस इस महीने एक ऐसे प्राइवेसी फीचर को पेश किया जाएगा, जिससे ग्रुप चैट में शामिल यूज़र्स को पता चले बिना, यूज़र उस ग्रुप से exit हो सकेगा। जिसका मतलब ये है कि, अगर आप किसी ग्रुप को छोड़ते हैं, तो किसी को भी इसका नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा।