File - Photo
File - Photo

    Loading

    नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (JIO) पांच अक्टूबर यानी दशहरा से देश के चार शहरों में 5जी सेवा का ‘बीटा परीक्षण’ शुरू करेगी। ये चार शहर हैं…दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी।  कंपनी ने मंगलवार को बयान में कहा कि अभी यह सेवा आमंत्रण आधार पर होगी। यानी मौजूदा जियो ग्राहकों में से कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिये आमंत्रण भेजा जाएगा। 

    कंपनी अपने ग्राहकों को इसके साथ शुरुआती पेशकश करेगी। इसके तहत उपयोगकर्ताओं को एक जीबीपीएस (गीगाबिट प्रति सेकंड) तक की गति और असीमित 5जी डेटा मिलेगा। जियो ने कहा, ‘‘कंपनी दशहरा से ट्रू-5जी सेवा के बीटा परीक्षण करने जा रही है। यह सेवा चार शहरों…मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में शुरू होगी।” 

    बयान के अनुसार, आमंत्रित ग्राहकों को शुरुआती पेशकश के तहत अपना मौजूदा जियो सिम नहीं बदलना होगा। बस उसका मोबाइल 5जी होना चाहिए। जियो ट्रू 5जी सेवा स्वत: काम करने लगेगी। कंपनी के अनुसार, नेटवर्क के स्तर पर जैसे-जैसे शहर तैयार होते जाएंगे, वहां ‘बीटा परीक्षण’ सेवा शुरू करने की घोषणा की जाएगी। उपयोगकर्ता इस ‘बीटा परीक्षण’ का लाभ तबतक उठा पाएंगे जबतक कि शहर का ‘नेटवर्क कवरेज’ पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हो जाता।

    रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, ‘‘… जियो ने भारत जैसे बड़े देश के लिए सबसे तेज 5जी के क्रियान्वयन की योजना तैयार की है। यह दुनिया का सबसे अत्याधुनिक 5जी नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों ने, भारतीयों के लिये बनाया है।”    उन्होंने कहा, “5जी एक ऐसी सेवा नहीं हो सकती जो कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए या सिर्फ बड़े शहरों तक उपलब्ध हो। यह पूरे भारत में हर नागरिक, हर घर और हर व्यवसाय के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। तभी हम अपनी पूरी अर्थव्यवस्था में उत्पादकता, कमाई और जीवन स्तर में मूलभूत बदलाव ला सकते हैं।” (एजेंसी)