टेक्नोलॉजी से किचन हो जाए स्मार्ट

Loading

नई दिल्ली. किचन का माहौल अगर खूबसूरत हो तो न सिर्फ कुकिंग करने में मजा आता है बल्कि घर की शोभा भी बढ़ती है। लेकिन कई बार किचन में रखे अप्लायंस रखे-रखे खराब हो जाते हैं या फिर ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से चीजें खराब लगने लगती हैं जैसे- किचन में लगा सिंक, किचन में रखे मसालों के डिब्बे आदि। ऐसे में किचन का साफ-सुथरा होना बहुत जरूरी है। वहीं अक्सर बर्तन साफ करते समय या तो बर्तन गीले रह जाते हैं या अच्छे से साफ नहीं होते हैं। इसके लिए नई टेक्नोलॉजी के उपयोग कर काम आसान बनाया जा सकता है। होने लगे हैं। नई तकनीक से युक्त डिजाइनर ‘रूहे ड्रेनबोर्ड किचन सिंक’, ‘कॉकरोच ट्रैप फ्लोर ड्रेन’, ‘सिंक मिक्सर’, ‘शावर ड्रेन चैनल’ जैसे चीजें हैं, जो किचन को स्मार्ट बनाने के साथ हमारे कामों को भी आसान बनाते हैं। इनकी मदद से आप बर्तन व अन्य साफ-सफाई के काम को आसानी से निपटा सकते हैं। इससे किचन भी गंदी नहीं होती है। वहीं अगर रसोई घर में किचन सिंक न हो, तो इससे किचन रूम भी काफी बिखरा-बिखरा लगता है। ऐसे में हर किसी के रसोई घर में किचन सिंक होना बेहद जरूरी है।

अंडरकोटिंग तकनीक वाले सिंक

जंग रोधी तकनीक से युक्त स्टेनलेस स्टील से बने ‘रूहे ड्रेनबोर्ड किचन सिंक’ में कभी जंग नहीं लगता है। शोर में कमी और अवशोषण के लिए सिंक में धातु की अंडरकोटिंग तकनीक होती है जिससे इसकी सम्टई साफ होती है। इसके अलावा हैंडमेड किचन सिंक विभिन्न प्रकार के तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन में आते हैं- जैसे सिंगल बाउल, डबल बाउल और ड्रेनबोर्ड आदि। इसमें सभी इंस्टॉलेशन एक्सेसरीज होती हैं। ये वेस्ट कपलिंग, वेस्ट पाइप और एक एडजस्टेबल वेजिटेबल स्ट्रेनर, साउंड-डेडिंग फोम पैड से लैस होते हैं, जो सिंक में वाशिंग गतिविधियों से शोर को प्रभावी ढंग से अवशोषित करते हैं। वहीं हैंडमेड किचन सिंक में एक तरफ बर्तन धोकर दूसरी तरफ सुखाने के लिए रख सकते हैं। यह एक मल्टीपर्पज सिंक है। इसे इम्पैक्ट और थर्मल शॉक के प्रतिरोध के लिए डिजाइन किया गया है जो कि हीट रेसिस्टेंट है। इस के डीप बॉउल में आराम से बर्तन धो सकते हैं।

Drain Channel

शावर ड्रेन चैनल

अब नई तकनीक वाले पीवीडी कोटेड शावर ड्रेन चैनल का उपयोग किचन में होने लगा है। ये गोल्ड और एंटीक कॉपर डिजाइन वाले होते हैं। ये शावर ड्रेन चैनल कॉकरोच ट्रैप से लैस होते हैं और जरूरत के अनुसार कस्टमाइज किया जा सकता हैं।

टोटी में फोम फ्लोएरेटर तकनीक

वहीं रूहे किचन सिंक मिक्सर को प्योर ब्रास पीतल के ब्लॉक के साथ बनाया गया है और इसमें दोहरे प्रवाह विकल्प के साथ एक फ्लैक्सीबल ब्लैक टोटी होती है जो बबली फोम फ्लो और शावर फ्लो देता है। फ्लैक्सीबल टोटी के आउटलेट में एक जर्मन फोम फ्लोएरेटर तकनीक का उपयोग हुआ है जो पानी में हवा को मिक्स करता है और पानी का बेहतर फ्लो प्रदान करता है। इसे दीवार पर लगाया जाता है। फ्लैक्सीबल सिलिकॉन टोटी पानी के अत्यधिक तापमान का सामना कर सकती है और पीतल बाॉडी जंग और कोरिजन प्रतिरोधी बनाती हैं।

कॉकरोच ट्रैप फ्लोर ड्रेन

कॉकरोच ट्रैप फ्लोर ड्रेन में हिंग्ड ग्रेटिंग टॉप्स के साथ फ्लोर ड्रेन, रोटेटिंग लॉक्स, वॉशिंग मशीन पाइप्स को जोड़ने के लिए इनबिल्ट होल, कंसीलिंग ग्रेटिंग टॉप्स और पॉप-अप ड्रेन कवर्स आदि सुविधा है।