Meta and Facebook
File Photo

Loading

मुंबई: फेसबुक (Facebook) एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) है। कुछ साल पहले, फेसबुक के पास इनबॉक्स (Inbox) नाम का एक ऑप्शन था जो यूज़र्स को फेसबुक का इस्तेमाल करने और एक ही समय में लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति (Permission) देता था। 2014 में फेसबुक ने ऐप से इनबॉक्स का ऑप्शन (Option) हटा दिया था। उसके बाद दो ऐप फेसबुक और मैसेंजर (Massanger) का अलग-अलग किया गया।

इस फैसले से लोगों को बेहतर अनुभव मिलेगा

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने उस वक्त कहा था कि इस फैसले से लोगों को बेहतर अनुभव मिलेगा। लेकिन अब करीब दस साल बाद फेसबुक जल्द ही ऐप में इनबॉक्स का ऑप्शन वापस ला सकता है। चूंकि फेसबुक और मैसेंजर दोनों अलग-अलग हैं, इसलिए यूजर्स को फेसबुक से मैसेज देखने के लिए मैसेंजर ऐप की जरूरत थी। मेटा (Meta) के इस कदम ने कई यूज़र्स को 2 अलग-अलग ऐप (App) का उपयोग करने से बचने के लिए फेसबुक लाइट (Facebook Lite) पर स्विच (Switch) करने के लिए प्रेरित किया है। लेकिन अब करीब 10 साल बाद फेसबुक फिर से ऐप में इनबॉक्स का ऑप्शन लाने की योजना बना रहा है। जाने-माने सोशल मीडिया एनालिस्ट मैट नवारा ने एक ट्वीट (Tweet) शेयर किया। जिसमें फेसबुक लोगों से नए चैटिंग एक्सपीरियंस (Chatting Experience) को टेस्ट करने के लिए कह रहा है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जल्द ही मैसेंजर को फेसबुक से जोड़ा जा सकता है।

हालांकि, इस नए चैट ऑप्शन में यूजर्स को क्या-क्या फीचर्स (Features) मिलेंगे और कब उपलब्ध होंगे, इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। अगर मैसेंजर फेसबुक के साथ हो जाता है, तो यूज़र्स वहां से अपने इनबॉक्स तक पहुंच सकेंगे। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (CEO Mark Zuckerberg) ने हाल ही में फेसबुक और इंस्टाग्राम (Instagram) के लिए पेमेंट सेवाओं की घोषणा की। फिलहाल इस सर्विस (Service) को कुछ देशों में लॉन्च (Launch) किया गया है। साथ ही कंपनी ने हाल ही में रील (Reel) बनाने वालों के लिए रील लिमिट 60 से बढ़ाकर 90 सेकंड कर दी है।