File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: कई स्मार्ट फोन प्रेमी यह सोचते है कि सेकंड हैंड फ़ोन खरीदने का अलग ही मजा होता है पर कभी-कभी यही मजा आपकी सजा हो जाती है, आज के दौर में नए फ़ोन से ज्यादा पुराने सेकंड हैंड फोन खरीदने का चलन ज्यादा है। हालांकि, एक नया फोन खरीदना हर बार विकल्प नहीं हो सकता है, खासकर यदि आप एक गैजेट फ्रीक हैं जो हमेशा नवीनतम मॉडल की तलाश में रहते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि नए स्मार्टफोन को अपग्रेड करने का समय कब है। इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन को चुनने के आपके कारण चाहे जो भी हों, आपको याद रखना चाहिए कि एक इस्तेमाल किया हुआ या सेकेंड हैंड डिवाइस खरीदना एक मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि बाजार में बहुत सारे फ्रॉड और नकली सेल फोन की बाढ़ आ गई है। यह देखते हुए कि सेकेंड हैंड मोबाइल फोन में भी खराबी हो सकती है और अक्सर किसी भी वारंटी कवर का दावा नहीं करता है, इस्तेमाल किए गए हैंडसेट की उचित सावधानी बरतनी चाहिए। तो आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आप एक अच्छे सौदे के लिए तैयार हैं जो पैसे के लिए बेहद महत्वपूर्ण है? यहां कुछ फीचर्स बता रहे है हैं जो आपके लिए एक अच्छे अनुभव का कारण बन सकती हैं।

    1. चोरी हुए फोन से दूर रहें

    अगर आपको कोई व्यक्ति सस्ते में फोन बेचने का लालच दे रहा है तो सावधान हो जाये , क्योकि हो सकता है वो फ़ोन चोरी का भी हो सकता। आखिरकार, बाद में एक ऐसे फोन के चक्कर में अपने पैसो के साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। जब भी सेकंड हैंड फोन खरीदना हो तो उस मोबाइल फोन की उचित रसीद या बिल की मांग करे अन्यथा न ख़रीदे।  इस तरह के अनावश्यक झंझटो से खुद को बचने के लिए दूकानदार से या तो कोई सॉफ्ट कॉपी बिल या हार्ड कॉपी बिल की मांग करे। इसके बाद IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) स्टिकर या टाइप *#06# (यूनिवर्सल IMEI कोड जो लगभग सभी GSM मोबाइल उपकरणों के साथ है) के लिए सेकंड हैंड फोन के बैटरी कम्पार्टमेंट क्षेत्र को देखें, ताकि इसके IMEI नंबर को फिर से देख सके और इसका मिलान किया जा सके। बिल पर और पैकेजिंग बॉक्स पर सीरियल नंबर आईफोन और एंड्रॉइड फोन दोनों पर काम करता है। ध्यान दें कि डुअल सिम वाले मोबाइल में दो IMEI नंबर होंगे जबकि एक सिम वाले मोबाइल के लिए एक IMEI नंबर होता है। यदि बिल पर लिखे नंबर मेल खाते हैं, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि फोन किसी से नहीं लूटा गया है।

    2. नकली फोन से सावधान रहें

    यह एक सच्चाई है कि आज बाजार नकली चीनी या कोरियाई फोन के ढेरों के साथ फलता-फूलता है जो उनके मूल मॉडल की प्रतिकृति मात्र हैं और नग्न आंखों से पहचानना काफी कठिन है। यह जानते हुए कि फोन के आंतरिक स्टिकर में उनके IMEI नंबर, मॉडल नंबर आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है, कई बार जालसाज इन स्टिकर को नकली स्टिकर से बदल देते हैं जो नकली मॉडल नंबर को वास्तविक से कोई समानता नहीं दिखाते हैं। नकली स्मार्टफोन की बिक्री से दुनिया भर में सालाना 48 अरब डॉलर का नुकसान होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका दुकानदार आपको लूट नहीं रहा है, आप निम्नलिखित जांच कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको बेचा जा रहा मॉडल वास्तविक है, इसके मॉडल नंबर और अन्य हार्डवेयर को खोजने के लिए फोन के सेटिंग मेनू की खोज करें। फोन या उसकी बैटरी के पीछे स्टिकर पर छपे मॉडल नंबर से तुलना करें। आप आगे जांच करने के लिए हार्डवेयर का लाभ उठा सकते हैं कि क्या वे निर्माता द्वारा उस विशेष मॉडल के लिए दिए गए नंबर से मेल खाते हैं।

    3. फोन का संपूर्ण भौतिक निरीक्षण करें

    अब जब आपने यह कन्फर्म कर लिया है कि आपके पास मौजूद फोन न तो चोरी का है और न ही नकली, तो यह समय है कि आप फोन को अनलॉक करें और उपयोग किए गए स्मार्टफोन या टैबलेट की सही फीचर्स का अच्छी तरह से इस्तेमाल कर के देख ले। हेल्थ IMEI नंबर चेक करने के बाद आपको फोन की बैटरी देखनी चाहिए। अगर बैटरी 80% से ज्यादा खराब है, तो आपको उस फ़ोन को खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि यह एक डैमेज फोन हो सकता है जिसमें कुछ दिक्कत हो सकती हैं।  फोन के खराब परफॉर्मेंस का यह भी एक कारण हो सकता है कि स्क्रैच, पोर्ट, स्पीकर, फ्रंट और रियर दोनों कैमरों और फोन के सभी पार्ट को सही से चेक करें। ताकि फोन खरीदने के बाद आप को किसी भी तरह की दिक्कत न हो सके। भारत में की अपनी इन 2 स्मार्टवॉच की मुंह दिखाई   वेरीफाई करें कि फोन के सभी फंक्शन चल रहे हैं सिम लगाएं, फोन कॉल करें, मैसेज भेजें, गेम खेलें, म्यूजिक चलाएं, फोटो लें और वाई-फाई से कनेक्ट करें ताकि यह वेरीफाई हो सके कि इसके सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सही ढंग से काम कर रहा है।

    File Photo
    File Photo

    4. सेकेंड हैंड फोन के लिए अच्छी कीमत तय करें और अपना पैसा भी बचाये

    समय के साथ, किसी विशेष मॉडल की कीमत तेजी से गिर सकती है क्योंकि अपग्रेड मोबाइल ज्यादा बिकते है। यदि आप नया हैंडसेट खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि नया स्मार्टफोन कैसे चुनें और खरीदें। इस घटना में कि एक पुराना फोन अभी भी सस्ता हो जाता है, तो बुद्धिमानी से बातचीत करें, फोन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दूकानदार से अच्छी कीमत तय करे और अपने पैसे भी बचाये।