file pic
file pic

    Loading

    नई दिल्ली: दिग्गज टेक कंपनी ऐपल (Apple) जल्द ही अपना एक किफायती 5जी स्मार्टफोन (Affordable 5G Smartphone) लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी का यह आगामी आईफोन एसई (iPhone SE) हो सकता है। जिसे लेकर कंपनी ने खुद जानकारी साझा की है। यह फोन 8 मार्च को इवेंट (Apple Event) में लॉन्च किया जा सकता है। यह इवेंट भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे से शुरू होगा। कंपनी ने इसके लिए टैगलाइट पीक परफोर्मेंस का इस्तेमाल किया गया है। यह टैगलाइट संभवत 5जी आईफोन एसई को दिखाती है। 

    फ़िलहाल, कंपनी ने अभी तक अपने इस अपकमिंग आईफोन डिवाइस के बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन इस आईफोन को लेकर कई लीक्स रिपोर्टस और रेंडर्स सामने आ चुके हैं। जिसके मुताबिक, इस फोन के बारे में बहुत सी जानकारियां सामने आ चुकी है। ऐपल एसई 2 (एसई का मतलब स्पेशल एडिशन है) ने दो साल पहले कोरोना महामारी के दौरान दस्तक दी थी। यह बजट आईफोन है, जो कम कीमत में शानदार परफॉरमेंस करता है। 

    दरअसल, आईफोन एसई में कंपनी ने आईफोन 8 का इस्तेमाल करके उसमें लेटेस्ट चिपसेट दिया है। यही फॉर्मूला कंपनी इस बार भी लागू कर सकती है। साथ ही इस आईफोन में कंपनी 5जी का सपोर्ट दे सकती है। फ़िलहाल इस समय रेडमी, सैमसंग और वीवो जैसे स्मार्टफोन भारत समेत दुनियाभर में सस्ते 5जी स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। वहीं वनप्लस ने भी ऐलान कर दिया है कि वह अब 5जी सपोर्ट वाले ही स्मार्टफोन लॉन्च करेगा, ऐसे में अब एप्पल भी 5G सपोर्ट वाले फोन पेश करने की तैयारी में है। 

    इतना ही नहीं, कंपनी अपने इस अपकमिंग कार्यक्रम के दौरान पांचवी जनरेशन का आईपैड एयर को भी लॉन्च कर सकती है। ऐपल का यह मिड रेंज टैबलेट 5जी सपोर्ट के साथ पेश किया जा सकता है। साथ ही इसमें फास्ट प्रोसेसर और दमदार कैमरा सेटअप भी दिया जा सकता है। अपकमिंग स्प्रिंग इवेंट में कंपनी दो नए मैक को भी लॉन्च कर सकती है। अफवाहों की मानें तो इसमें 13 इंच का मैकबुक प्रो मिलेगा और एक मैक मिनी दस्तक दे सकता है।