pichai
File Pic

    Loading

    दिल्ली: सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल के सीईओ हैं। इसी Google ने भारतीयों (Indians) के लिए एक बड़ा फैसला लिया है और Google के इस फैसले से Android स्मार्टफोन यूजर्स की चांदी हो जाएगी। क्‍योंकि अभी तक Android स्‍मार्टफोन खरीदते समय उसमें कई Google ऐप (Google App) पहले से ही दिए जाते थे। जिसे चाहकर भी फोन से हटाया नहीं जा सकता था। लेकिन अब गूगल ने भारतीय स्मार्टफोन (Smartphone) निर्माताओं को अपनी पसंद के ऐप्स इंस्टॉल (Apps Install) करने का मौका दिया है। Google वर्षों से यह पता लगा रहा है कि Android को भारत में कैसे संचालित किया जाए। न केवल यूज़र्स बल्कि डेवलपर्स (Devolopers) को भी Google द्वारा बनाये गए नियमों को स्वीकार करना होगा।

     

    लेकिन भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) (CCI) ने गूगल पर 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके खिलाफ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अपील की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने गूगल को राहत देने से इनकार कर दिया। इस बीच गूगल की शुरुआत में यह शर्त थी कि अगर स्मार्टफोन कंपनियां एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें गूगल के ऐप जैसे गूगल क्रोम, जीमेल, गूगल ड्राइव, गूगल मैप, गूगल मीट का इस्तेमाल करना होगा। लेकिन अब यूजर्स फोन में अपनी पसंद के ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं। साथ ही किस सर्च इंजन का इस्तेमाल करें उस पर भी फैसला हो सकता है।

     

    अगर कोई मोबाइल कंपनी एक स्मार्टफोन लॉन्च करना चाहता है, तो अब वह केवल Google सर्च एप के साथ डिवाइस को शिप कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो इस स्मार्टफोन की कीमत और सस्ती होगी। इससे कंपनियां 3000 रुपये से कम कीमत में एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती हैं। गूगल के इस फैसले से भारत का बाजार स्मार्टफोन के लिए खुल जाएगा। Android प्लेटफॉर्म पर Google Play Store के अलावा अन्य जगहों से भी ऐप्स इंस्टॉल किए जा सकते हैं। लेकिन अब यूजर्स साइडलोडेड ऐप्स को भी अपने आप अपडेट कर सकेंगे। इतना ही नहीं, थर्ड पार्टी ऐप स्टोर ऐप्स को उसी तरह अपडेट कर सकेंगे, जैसे अभी प्ले स्टोर करता है।