duo

    Loading

    नयी दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट इस साल सितंबर 2021 में अपने डुअल-स्क्रीन स्मार्टफोन सरफेस डुओ (Microsoft Surface Duo) के साथ आया था। यह डिवाइस कंपनी के उस विजन पर आधारित है जो इसके पहले आए सरफेस डुओ के साथ आया था। विचार यह है कि एक के बजाय दो बड़े डिस्प्ले हों, दोनों एक हिन्ज के माध्यम से एक साथ जुड़ गए। हालाँकि, एक नए पेटेंट से पता चलता है कि माइक्रोसॉफ्ट इस मिश्रण में एक और स्क्रीन जोड़ना चाह रहा है।

    अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दायर एक नया पेटेंट एक नया स्मार्टफोन डिज़ाइन दिखाता है जिसमें कुल तीन डिस्प्ले हैं। जैसा कि हम सरफेस डुओ 2 पर देखते हैं, डिस्प्ले को एक संक्षिप्त प्रारूप में व्यवस्थित किया जाता है और इसे सिंगल स्मार्टफोन फॉर्म के अंदर फोल्ड किया जा सकता है। यह स्क्रीन के बीच कुल दो हिन्ज के माध्यम से किया जाता है।

    उन लोगों के लिए जो सरफेस डुओ 2 के बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि माइक्रोसॉफ्ट का स्मार्टफोन अभी भी पिछले वाले डिजाइन के समान है, बिना अतिरिक्त डिस्प्ले के। अब तक, यह दो डिस्प्ले को स्पोर्ट करता है, जिसके बीच में एक हिन्ज होता है।

    जब आप इसे जेब से बाहर निकालते हैं या मूल रूप से इसे बिना खोले उपयोग करते हैं, तो आपके लिए बातचीत करने के लिए कोई डिस्प्ले एरिया नहीं बचा है क्योंकि दोनों डिस्प्ले अंदर की ओर मुड़े हुए हैं। इनमें से किसी का भी इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन को खोलना होगा। यह सरफेस डुओ 2 को सिंगल-हैंड ऑपरेशन के लिए पूरी तरह से बेकार बना देता है, या मूल रूप से, जब इसे एक नियमित स्मार्टफोन के रूप में उपयोग किया जाता है।

    माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 23 दिसंबर को प्रकाशित नया पेटेंट एक योजनाबद्ध प्लान दिखाता है कि ट्रिपल-स्क्रीन स्मार्टफोन कैसे काम कर सकता है। मिक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित डिवाइस में बीच में दो हिन्ज के माध्यम से जुड़े तीन डिस्प्ले हो सकते हैं। फोन एक बड़े डिस्प्ले में बदलने के लिए मुड़े हुए कागज के टुकड़े के रूप में खुलेगा।

    ऐसा फोन फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है। बेशक, यह अन्य फोल्डेबल फोन की तरह दिखने में अलग होगा। हालांकि अगर यह एक निर्बाध और क्रीजलेस फोल्डेबल डिस्प्ले अनुभव प्रदान करने का अरेंजमेंट करता है, तो अन्य ओईएम को भी इस तकनीक को अपनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।