File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: Nothing ने अपना पहला स्मार्टफोन (Nothing Smartphone) भारत (India) में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को Nothing Phone 1 के नाम से बाजार में पेश किया गया है। इस फोन का लोग काफी समय से इंतजार कर रहे थे। इस स्मार्टफोन को भारत के अलावा ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च किया गया है। इसमें ट्रांसपेरेंट पैनल (Transparent Panel) दिया गया है। वहीं भारत में इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट से होगी। तो चलिए अब जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

    Nothing फोन के रियर लुक के अलावा कुछ नया नहीं 

    Nothing Phone 1 के लॉन्च से पहले इसे लेकर मार्केट में बहुत हाइप बनाई गई थी। लेकिन, जब यह लॉन्च हुआ, तो फोन के रियर लुक को छोड़कर इस स्मार्टफोन में कुछ भी नया देखने नहीं मिला है। फोन के रियल में 900 एलईडी दी गई हैं, जो फोन के लुक को इन्हैंस कर रही है। हालांकि, फोन की बहुत सारी एलईडी से फोन बैटरी जल्द खत्म भी हो सकती है। हैंडसेट में फ्लैट और चिन लेस डिस्प्ले मिलता है। कंपनी ने इसके लिए फ्लेक्सिबल OLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है

    लगा हुआ है पुराना प्रोसेसर 

    Nothing Phone 1 ने यूज़र्स को प्रोसेसर के मामले में निराश कर दिया है। फोन में 6 nm TSMC प्रोसेस्ड Qualcomm SnapdragonTM 778G+ चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। इसकी क्लॉक स्पीड 1.8GHz है। इस स्मार्टफोन में Adreno 642L GPU के साथ ही LDDR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज सपोर्ट मौजूद है। 

    Tesla वाला OS 

    Nothing Phone 1 स्मार्टफोन एंड्रॉइड 12-बेस्ड Nothing OS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। फोन इंटरफेस stock एंड्रॉइड जैसा है, जिससे यूजर्स थर्ड पार्टी प्रोडक्ट को आसानी से रोक पाएंगे। इसे सबसे पहले टेस्ला (Tesla) में दिया गया था। इसकी मदद से यूजर्स डोर, एसी को ऑन कर सकते हैं।

    सिक्योरिटी और कैमरा है कमाल  

    Nothing Phone (1) सिक्योरिटी के मामले में कमाल है। इसमें 3 साल का एंड्रॉइड अपडेट और 4 साल के लिए सिक्योरिटी पैच हर 2 माह पर दिया जाएगा। वहीं कैमरे के मामले भी यह शानदार है। Nothing phone (1) में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसके बैक में एक 50MP प्राइमरी Sony IMX766 सेंसर दिया गया है, जो कि OIS और EIS सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही एक अन्य 50MP Samsung JN1 अल्ट्रा वाइड सेंसर सपोर्ट दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16 MP का फ्रंट कैमरा दिया जा सकता है।

    फास्ट चार्जिंग की कमी  

    वैसे तो आमतौर पर आज कल 30 से 40 हजार रुपये वाले स्मार्टफोन में 67W फास्ट चार्जिंग दी जा रही है। लेकिन Nothing Phone 1 फोन में आपको इसकी कमी खलेगी। इसमें केवल 33W फास्ट चार्जिंग दिया गया है। साथ ही फोन को 15W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मौजूद है और 5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग दिया गया है। इसकी बैटरी 4,500mAh की दी गई है। 

    एसेसरीज के लिए एक्स्ट्रा चार्ज 

    Nothing Phone 1 के साथ चार्जिंग एडाप्टर नहीं दिया जाएगा। वहीं इसमें हेडफोन जैक भी नहीं है। इसके अलावा फोन के साथ कवर भी नहीं दिया गया है। ग्राहकों को एडाप्टर के लिए अलग से 2,499 रुपये देने होंगे। जबकि कवर 1,499 रुपये में आएगा।

    Nothing Phone 1 की कीमत 

    अब अगर कीमत की बात करें तो, Nothing Phone 1 स्मार्टफोन के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन की कीमत 32,999 रुपये है। जबकि 8GB रैम और 256GB वेरिएंट को 35,999 रुपये में पेश किया गया है। इसके अलावा 12GB रैम और 256GB वेरिएंट की कीमत 38,999 रुपये रखी है। 

    Nothing Phone 1 ऑफर्स 

    Nothing Phone 1 स्मार्टफोन की बिक्री 21 जुलाई से शुरू होगी। स्मार्टफोन पर 2000 रुपये का डिस्काउंट HDFC बैंक कार्ड पर मिलेगा। यह ऑफर क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों पर है। ऑफलाइन मार्केट में डिवाइस कब तक आएगा फ़िलहाल इसकी जानकारी नहीं है।