Photo credit - Whatsapp
Photo credit - Whatsapp

Loading

मुंबई: अब WhatsApp यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए हमेशा नए-नए फीचर्स लाता रहता है। इसलिए यह मैसेजिंग ऐप हर उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है। इसके बाद कंपनी सोचती है कि ऐप कैसे यूजर फ्रेंडली रहेगा। अब WhatsApp एक नया फीचर (WhatsApp new feature) लाने जा रहा है। जो वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बेहद उपयोगी होगा। अब इस नए फीचर से आपको व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज को बिना डिलीट किए एडिट करने की सुविधा मिलेगी। इससे यूजर्स को मैसेज एडिट करने और सेव करने का बेहतर ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा ये फीचर यूजर्स को वॉट्सऐप पर अपने कॉन्टैक्ट्स को सेव और एडिट करने में काफी काम आएंगे। जल्द ही यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। फिलहाल इसे बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है।

ये है वॉट्सऐप का नया फीचर

फिलहाल व्हाट्सऐप में दूसरे शख्स को भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए मैसेज को सेलेक्ट कर डिलीट फॉर एवरीवन का ऑप्शन मिलता है। यह पूरे संदेश को हटा देता है। लेकिन इस नए फीचर से एडिटिंग की सुविधा मिलेगी। इस नए फीचर की वजह से यूजर्स को दूसरे पक्ष को भेजे गए मैसेज को डिलीट करने की जरूरत नहीं है। आपके द्वारा भेजे गए मूल संदेश से अवांछित शब्द, वाक्यों को हटाया जा सकता है। साथ ही एडिटिंग के दौरान नए शब्द जोड़ने की भी सुविधा मिलेगी। यूजर्स द्वारा भेजे गए मैसेज को एक निश्चित समय के भीतर एडिट करना होता है। इसके लिए यूजर्स द्वारा भेजे गए मैसेज को 15 मिनट के अंदर एडिट करने की सुविधा मिलेगी। तो WhatsApp का यह फीचर WhatsApp यूजर्स को भी काफी पसंद आने वाला है।

मैसेज को एडिट और सेव कर सकते हैं

इस फीचर की वजह से यूजर्स अपने मैसेज को एडिट और सेव कर सकते हैं। ये सभी प्रक्रियाएं व्हाट्सएप पर भेजे गए संदेशों से संबंधित हैं। अनजाने में आपके दोस्तों, शिक्षकों और माता-पिता, रिश्तेदारों को गलत संदेश भेजता है। इस गलत मैसेज को पाकर हममें से अधिकांश लोग किसी न किसी समय चौंक गए होंगे। साथ ही संदेश भेजने के पीछे मंशा अच्छी होती है और कई बार कुछ शब्द गलतफहमियां पैदा कर देते हैं। दूसरे पक्ष को कितना ही समझाया जाए, गलतफहमियां दूर नहीं होतीं। इस नए फीचर की बदौलत व्हाट्सएप पर भेजे गए संदेशों में शब्दों को बिना डिलीट किए एडिट करने की सुविधा उपलब्ध होगी। वॉट्सऐप यूजर्स को इससे गलती सुधारने का मौका मिलेगा। लेकिन इसके लिए अभी कुछ और समय का इंतजार करना होगा।