Photo - Science.com
Photo - Science.com

Loading

मुंबई: अंतरिक्ष (Space) में कई रहस्य छिपे हैं और दुनिया भर के वैज्ञानिक (Scientist) इस पर शोध कर रहे हैं। नासा (Nasa) के वैज्ञानिकों ने अब एक और रहस्य से पर्दा उठाया है। नासा के अंतरिक्ष यान (Space Ship) द्वारा ली गई उन तस्वीरों (Photos) से यह बात सामने आई है जिनमें शुक्र ग्रह (Venus) पर एक्टिव ज्वालामुखियों (Active Volcanoes) के साक्ष्य दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में नासा के मैगलन स्पेसक्राफ्ट (Magellan Spacecraft) ने अलग-अलग कक्षाओं से शुक्र की सतह की तस्वीरें ली हैं। इसमें भविष्यवाणी की गई है कि शुक्र ग्रह पर कुछ जगहों पर ज्वालामुखी की एक्टिविटी देखी गई है।

वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष के एक और रहस्य का खुलासा किया

वैज्ञानिकों को शुक्र ग्रह पर ज्वालामुखी एक्टिविटी के संकेत मिले हैं। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष अभियानों (Space Missions) के दौरान ली गई 30 साल पुरानी तस्वीरों का अध्ययन किया। इस बीच नासा के वैज्ञानिकों ने पाया है कि पिछले एक साल के भीतर ज्वालामुखी का आकार तेजी से बदला है। इस नई खोज से अंतरिक्ष में एक और रहस्य का पता चला है। साथ ही दुनिया भर में शुक्र ग्रह का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों में एक नया उत्साह देखने को मिला है।

Photo – Science.com

शुक्र ग्रह पर एक्टिव ज्वालामुखियों के साक्ष्य

शुक्र पृथ्वी जैसा ग्रह है। यही कारण है कि शुक्र ग्रह को पृथ्वी की बहन ग्रह भी कहा जाता है। पृथ्वी और शुक्र आकार, घनत्व में बहुत समान हैं। यही कारण है कि शुक्र और पृथ्वी को अक्सर जुड़वां बहनें कहा जाता है। इस बीच, दशकों पहले के उपग्रह, अंतरिक्ष यान और रडार की तस्वीरों के अध्ययन से दोनों ग्रहों के बीच एक और समानता का पता चला। इन दोनों ग्रहों में एक्टिव ज्वालामुखी हैं।

ज्वालामुखी के मुहाने के आकार में परिवर्तन

साइंस जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन से शुक्र पर सक्रिय ज्वालामुखी के साक्ष्य का पता चलता है। शोध से पता चला है कि आठ महीनों के दौरान शुक्र पर 2.2 वर्ग किलोमीटर के ज्वालामुखी के आकार में बदलाव आया है। इससे वैज्ञानिकों ने इस ज्वालामुखी के एक्टिव होने की भविष्यवाणी की है। दशकों पुरानी रडार तस्वीरों के अध्ययन से शुक्र पर एक्टिव ज्वालामुखी के नए प्रमाण मिले हैं। शुक्र पर ज्वालामुखी के आकार पिछले आठ महीनों में बदल गया है। रडार तस्वीरों के अध्ययन के मुताबिक ज्वालामुखी से लावा (Volcanic Lava)  निकलने के संकेत (Proof) मिले हैं। तस्वीरों में ज्वालामुखी का आकार दोगुना हो गया था और लावा ज्वालामुखी के मुहाने के काफी करीब पहुंच गया था।