Photo - Twitter@kevinmgill
Photo - Twitter@kevinmgill

Loading

मुंबई: अमेरिका (America) की विश्व प्रसिद्ध अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था नासा (NASA) मंगल ग्रह (Mars) के लिए एक सर्च मिशन (Search Mission) शुरू कर रही है। मंगल ग्रह पर जीवन पर शोध कर रहा नासा का रोवर (Rover) नासा को अहम जानकारियां भेज रहा है। नासा के रोवर ने मंगल ग्रह की तस्वीरें भेजीं। नासा में काम करने वाले केविन गिल ने हाल ही में मंगल ग्रह पर डायनासोर के आकार की एक चट्टान की फोटो शेयर की है। जेसन मेजर ने केविन गिल के साथ कुछ फोटोज (Photo) भी शेयर कीं। 

केविन गिल ने तस्वीर साझा की

केविन गिल नासा में काम करते हैं। मंगल ग्रह पर नासा के रोवर ने ट्विटर (Twitter) पर मंगल ग्रह से एक तस्वीर साझा की है। रोवर ने यह तस्वीर नासा को 15 अप्रैल को भेजी थी। इस फोटो को शेयर कर केविन गिल ने हैरानी जताई है। मंगल पर मौजूद यह चट्टान किसी छोटे डायनासोर की तरह दिखती है।

नासा को मंगल ग्रह पर पानी के सबूत मिले

नासा को मंगल ग्रह पर पानी होने के सबूत मिले हैं। नासा के अनुसार ज्ञात होता है कि मंगल ग्रह पर कुछ समय सूखा (Dry) रहता है और कुछ समय के लिए जल उपलब्ध रहता है। मंगल ग्रह के ऊबड़-खाबड़ इलाके पर रोवर जांच द्वारा पाए गए रॉक फॉर्मेशन ने पानी की मौजूदगी का संकेत दिया है। केमकैम उपकरण और दूरबीनों के साथ तलहटी का अध्ययन किया गया। 

जीवन के प्रमाण मिलने की संभावना 

मंगल ग्रह पर पानी होने के प्रमाण मिले हैं। गीली मिट्टी दिखाई दी। यह काफी आर्द्र हो सकता है। संभव है कि गेल क्रेटर पानी से भरा हो। नासा को मंगल ग्रह पर जीवन के सबूत मिलने की उम्मीद नासा का क्यूरियोसिटी रोवर (Curiosity Rover) माउंट शार्प की पूरी तस्वीर लेना चाहता है। तभी हमें मंगल ग्रह पर बदलते माहौल की जानकारी (Information) मिल सकेगी।