क्या आप जानते है चीटियां दीवार पर कैसे रेंगती हैं? यहां जाने चौंकाने वाली वजह

    Loading

    न्यूयॉर्क: दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में एक जीवविज्ञानी के रूप में जब मैंने अपना काम शुरू किया तो अपनी जीप लेकर घास के एक मैदान में गया और वहां लाल चींटियों का एक टीला खोदा और उन्हें फावड़े से 5 गैलन की एक बाल्टी में भर लिया। मिट्टी से बाहर निकली हजारों चींटियां तुरंत, बाल्टी से बाहर निकलने के लिए उसके चारों ओर चढ़ने लगीं। सौभाग्य से मेरे पास ढक्कन था। उन्हें देखकर लगा कि चींटियाँ दीवारों, छत और अन्य सतहों पर इतनी आसानी से कैसे चढ़ पाती हैं? मैं 30 साल से चींटियों पर अध्ययन कर रहा हूं, और उनकी चढ़ाई क्षमता हमेशा मुझे विस्मित कर देती हे। कामकाजी चींटियां – जो सभी मादा होती हैं – के पैरों में पंजों, स्पाइन, बाल और चिपचिपे पैड का एक प्रभावशाली टूलबॉक्स होता है जो उन्हें लगभग किसी भी सतह पर चढ़ने में सक्षम बनाता है। 

    मानव हाथ बनाम चींटी पैर

    चींटी के पैरों को समझने के लिए, उनकी तुलना मानव हाथों से करने में मदद मिलती है। आपके हाथ का एक चौड़ा खंड है, हथेली। आपकी हथेली से चार अंगुलियां और एक विरोधी अंगूठा निकलता है। प्रत्येक उंगली में तीन खंड होते हैं, जबकि आपके अंगूठे में केवल दो खंड होते हैं। आपकी उंगलियों और अंगूठे की युक्तियों से एक सख्त नाखून बढ़ता है। मनुष्य के दो हाथ होते हैं – चीटियों के छह पैर होते हैं। चींटी के पैर आपके हाथों के समान होते हैं, लेकिन अधिक जटिल होते हैं, अजीब दिखने वाले भागों के एक अतिरिक्त सेट के साथ जो उन्हें आगे बढ़ाते हैं। चींटी के पैरों में पांच संयुक्त खंड होते हैं, अंतिम खंड में पंजे की एक जोड़ी होती है।

    पंजे बिल्ली के पंजे के समान होते हैं और दीवारों को पकड़ सकते हैं। प्रत्येक पैर खंड में मोटी और पतली स्पाइन और बाल भी होते हैं जो छाल जैसी बनावट वाली सतहों पर सूक्ष्म गड्ढों में चिपक कर अतिरिक्त पकड़ प्रदान करते हैं। पंजे और स्पाइन चींटियों को गर्म सतह और नुकीली वस्तुओं से रक्षा करने का अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं, जैसे आपके पैर जूते से सुरक्षित होते हैं। लेकिन वह विशेषता जो वास्तव में मानव हाथों को चींटी के पैरों से अलग करती है, वह है एक चिपचिपा पैड, जिसे एरोलिया कहा जाता है। 

    चिपचिपा पैर

    एरोलिया प्रत्येक चींटी के पैर की नोक पर पंजों के बीच स्थित होते हैं। ये गुब्बारे जैसे पैड चींटियों को गुरुत्वाकर्षण की अवहेलना करने और छत या कांच जैसी अल्ट्राहार्ड सतहों पर रेंगने में मदद करते हैं। जब एक चींटी दीवार या छत पर चलती है, तो गुरुत्वाकर्षण के कारण उसके पंजे चौड़े हो जाते हैं और पीछे की ओर खिंच जाते हैं। उसी समय, इसकी पैर की मांसपेशियां इसके पैरों के अंत में पैड में तरल पदार्थ पंप करती हैं, जिससे वे फूल जाते हैं। इस तरल पदार्थ को हेमोलिम्फ कहा जाता है, जो आपके रक्त के समान एक चिपचिपा द्रव होता है जो एक चींटी के शरीर में घूमता है।

    हेमोलिम्फ पैड को पंप करने के बाद, इसमें से कुछ पैड के बाहर लीक हो जाता है, जिससे चींटियां दीवार या छत से चिपक सकती हैं। लेकिन जब एक चींटी अपने पैर को उठाती है, तो उसके पैर की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं और अधिकांश तरल पदार्थ को वापस पैड में चूस लेती हैं और फिर पैर को ऊपर उठाती हैं। इस तरह एक चींटी उस तरल पदार्थ को बार-बार इस्तेमाल करती है – पैर से पैड में उसे पंप किया जाता है, फिर उसे वापस चूसा जाता है – ताकि कुछ भी पीछे न छूटे। चींटियों के छह चिपचिपे पैड उन्हें किसी भी सतह पर गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव के विरुद्ध पकड़ने के लिए पर्याप्त होते हैं। वास्तव में, घर में अपने भूमिगत कक्षों में, चींटियाँ छत पर सोने के लिए अपने चिपचिपे पैड का उपयोग करती हैं। 

    एक अनोखी चाल

    जब आप चलते हैं, तो आपके बाएं और दाएं पैर एक-एक करके आगे बढ़ते हैं, इसलिए एक जमीन पर होता है जबकि दूसरा हवा में होता है, आगे बढ़ता है। चींटियाँ भी अपने पैरों को बारी-बारी से, तीन सतह पर और तीन हवा में एक बार में रखती हैं। चींटियों के चलने का तरीका छह पैरों वाले कीड़ों में अनोखा होता है। चीटियों में आगे और पीछे के बाएँ पैर मध्य दाएँ पैर के साथ ज़मीन पर होते हैं, जबकि आगे और पीछे दाएँ पैर और मध्य बाएँ पैर हवा में होते हैं। फिर वे स्विच करते हैं। प्रत्येक हाथ पर तीन अंगुलियों का उपयोग करके इस त्रिकोणीय पैटर्न को कॉपी करने का प्रयास करना मजेदार है। अगली बार जब आप किसी चींटी को दीवार पर रेंगते हुए देखें, तो ध्यान से देखें और इनकी आकर्षक विशेषताओं का मजा लें। (एजेंसी)