Pic Credit : Twitter
Pic Credit : Twitter

    Loading

    एलन मस्क मंगल ग्रह पर शहर बसाने का सपना देख रहे हैं। इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी बनाकर मंगल मिशन को शुरू किया है। दुनिया के मशहूर बिज़नस मैन एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का स्‍टारशिप (Starship) SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया। इसके बाद धरती पर उतरने के 10 मिनट बाद इसमें जोरदार विस्‍फोट (Blast) हो गया। विस्फोट के बाद इसमें आग लग गई। स्टारशिप SN10 लॉन्‍चपैड (Launchpad) पर ही पूरी तरह जलकर खाक हो गया।

    सफल लैंडिंग के बाद लगी आग 

    आपको बता दें कि मस्क के स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का स्‍टारशिप SN10 (Satarship SN10) पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती (Earth) पर उतरने के बाद ब्लास्ट हो गया। स्‍पेसएक्‍स की टीम ने इस उड़ान को जैसे ही सफल करार दिया, इस रॉकेट में आग लग गई और यह पूरी तरह ख़ाक बन गया। स्टारशिप SN10 के ब्लास्ट का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर भी अपलोड किया गया है। ट्विटर (Twitter) पर जैक बेएर (Jack Beyer) ने लैंडिंग के बाद रॉकेट में लगी आग का वीडियो शेयर किया है।

    इससे पहले स्टारशिप SN 8 और SN 9 में भी लग चुकी है आग

    जानकारी के अनुसार स्‍पेसएक्‍स के रॉकेट स्‍टारशिप एसएन10 (Starship SN 10)  ने उड़ान भरी और वापस धरती पर लैंड कर गया। लैंडिंग के करीब 10 मिनट बाद रॉकेट में ब्लास्ट हो गया। इससे पहले स्पेसएक्स के एसएन8 (SN 8) और एसएन9 (SN 9) में भी आग लग चुकी है। हालांकि स्‍पेसएक्‍स के सीईओ (CEO) एलन मस्‍क ने रॉकेट के बिना नष्‍ट हुए लैंडिंग की प्रशंसा की है। 

    ब्लास्ट की वजह नहीं हुई साफ़ 

    एसएन10 रॉकेट में ब्लास्ट (Rocket Blast) की सही वजहों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मीथेन गैस (Methane Gas) का लीक होना भी ब्लास्ट का कारण हो सकता है। 

    100 लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने में होगा सक्षम 

    आपको बता दें कि अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स अंतरिक्ष अनुसंधान में निजी क्षेत्र के तौर पर खासा दखल रखती है। इस कंपनी के मालिक एलोन मस्क भी अपने विजन (Vision) के लिए जाने जाते हैं। मस्क ऐसे प्रक्षेपण यान (launch vehicle) का प्रोटोटाइप (Prototype) बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं जिसे फिर से उपयोग किया जा सके। यह ट्रांसपोर्ट सिस्टम (Transport System) करीब 100 लोगों को मंगल ग्रह (Planet Mars) पर ले जाने में सक्षम होगा।