200 दिन बाद धरती पर लौटें चार अंतरिक्ष यात्री, जानें क्यों डायपर पहनकर करनी पड़ी यात्रा

    वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर 200 दिन बिताने के बाद चार अब अंतरिक्ष यात्री वापस पृथ्वी पर लौट आए हैं। अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल (Crew Dragon Capsule) से फ्लोरिडा के पास मेक्सिको की खाड़ी में उतरे हैं। इन सबमें सबसे अजीब बात तो ये रही कि ये अंतरिक्ष यात्री डायपर (Diaper) पहनकर अंतरिक्ष से नीचे आए हैं। जिसके बाद से ही ये खबर खूब चर्चा का विषय बना हुआ है। नासा (NASA) ने इन अंतरिक्ष यात्रियों के धरती पर उतरने की पूरी घटना का लाइव टेलीकास्ट (Live Telecast) भी किया है।

    जब यह अंतरिक्ष यात्री धरती पर लौट रहे थे, तब उन्हें डायपर पहनना पड़ा था, जिसकी वजह टॉयलेट खराब होना बताई गई है। दरअसल, हुआ कुछ यूं कि एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स के अंतरिक्ष यान क्रू ड्रैगन का टॉयलेट खराब हो गया था, जिसकी वजह से रास्ते में किसी भी परेशानी से बचने के लिए इन अंतरिक्ष यात्रियों ने डायपर पहन ली और अपनी यात्रा इसी को पहनकर सफल बनाई।

    दरअसल, पिछले महीने पृथ्वी की कक्षा से अंतरिक्ष की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान स्पेसएक्स के इंस्पिरेशन 4 मिशन एयरक्राफ्ट का टॉयलेट खराब हो गया था, जिसके कारण यूरिन कैप्सूल के अंदर लीक होने लगा था। रात में धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते समय घर्षण के कारण स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल थर्मल इमेज में लाल दिखाई दे रहा था। यह कैप्सूल किसी उल्कापिंड की तरह दिख रहा था। समुद्र में उतरने के ठीक पहले कैप्सूल के पैराशूट खुल गए, जिसके कारण इसकी रफ्तार घटकर 24 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई थी।