NASA's spacecraft spill and fall into space
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: हमारे ब्रह्मांड (Universe) में ऐसे कई जगह मौजूद है, जहां जीवन संभव है। बस ज़रूरत इन्हें खोजने की है। ऐसे में ब्रह्मांड की सबसे स्पष्ट तस्वीर दिखाने वाले जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope) को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार, जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (Telescope) ब्रह्मांड में मौजूद जगहों पर जीवन की खोज कर सकता है। इस टेलिस्कोप की मदद से अलग-अलग जहां पर जीवन खोजा जा सकता है। जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को जैसे ही ब्रह्मांड में जीवन के संकेत मिलेंगे, वह तुरंत धरती पर मौजूद वैज्ञानिकों को सूचना देगा। 

    सौर मंडल में जहां भी पानी के सबूत मिले हैं, वहां पर जीवन की उम्मीद जताई गई है। जैसे मंगल ग्रह (Mars) और बृहस्पति (Jupiter) के चांद यूरोपा (Europa) पर। इन दोनों जगहों पर सतह के नीचे और ऊपर पानी के स्रोत के सबूत मिले हैं। लेकिन, यहां पर जीवन की खोज करना बेहद मुश्किल है। क्योंकि यहां जाना बहुत कठिन है। वहीं ऐसा कोई लैंडर या रोवर भी नहीं बनाया गया है, जो यहां जाकर पानी के स्रोतों को खोज सके। 

    PIC: NASA

    30 करोड़ ग्रह रहने योग्य 

    वहीं वैज्ञानिकों की मानें तो, उन्हें उम्मीद है कि सूरज के अलावा अन्य तारों के चारों तरफ घूम रहे ग्रहों पर जीवन होने की सकारात्मक संभावना है। सैद्धांतिक गणनाओं के अनुसार आकाशगंगा में 30 करोड़ रहने योग्य ग्रह हो सकते हैं। जिसमें से कई तो धरती के आकार के हो सकते हैं। जिनकी दूरी पृथ्वी से 30 प्रकाश वर्ष है। अब तक वैज्ञानिकों ने सिर्फ पांच हजार एक्सोप्लैनेट की खोज की है। जिसमें सैकड़ों ऐसे हैं जिन पर जीवन संभव है। 

    PIC: NASA/Twitter

    जेम्स को मिला पानी और बादल 

    जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope) ने हाल ही में गैस जायंट ग्रह WASP-96b से निकल रहे प्रकाशतरंगों की जांच की है। जिससे पता चलता है कि, वहां पर पानी और बादल मौजूद हैं। यह ग्रह बहुत बड़ा है और गर्म भी है, जिससे समझ आता है कि, इस ग्रह पर जीवन होने की पूरी संभावना है। शुरुआती जांच में पता चला है कि, यह टेलिस्कोप एक्सोप्लैनेट्स पर भी जीवन खोज सकता है। वहां मौजूद बेहद धुंधले बायोसिग्नेचर को पहचान कर बता सकता है कि जीवन संभव है या नहीं। 

    PIC: NASA/Twitter

    जल्द धरती जैसे ग्रह पर जीवन ढूंढेगा टेलिस्कोप 

    इसके मिश्रण से जीवन संभव 

    कुछ ही दिनों में जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope) अपनी आंखें TRAPPIST-1e की तरफ घुमा लेगा। वैसे तो जेम्स वेब जीवन को सीधे तौर पर नहीं खोज सकता, लेकिन वह बायोसिग्नेचर पहचान सकता है। जिसका मतलब है कि, जहां भी बायोसिग्नेचर मिलता है, वहां पर जीवन होने की पूरी संभावना जताई जा सकती है। यह टेलिस्कोप किसी भी ग्रह के वायुमंडल में कार्बन डाईऑक्साइड, मीथेन और भाप में आने वाले बदलावों की गणना भी कर सकता है। इनके मिश्रण से जीवन की संभावना बनती है। 

    धरती पर बन रहे शक्तिशाली टेलिस्कोप

    PIC: NASA/Twitter

    इस समय धरती पर तीन बड़े टेलिस्कोप बन रहे हैं, जो अंतरिक्ष के अन्य ग्रहों पर मौजूद बायोसिग्नेचर की खोज कर सकेंगे। इन टेलीस्कोप का नाम ये हैं- जायंट मैगेलेन टेलिस्कोप, थर्टी मीटर टेलिस्कोप और यूरोपियन एक्सट्रीमली लार्ज टेलिस्कोप है। ये तीनों धरती पर मौजूद किसी भी टेलिस्कोप से बहुत ज्यादा शक्तिशाली होंगे। ये सौर मंडल में मौजूद या उससे बाहर मौजूद जीवन की खोज भी करेंगे।