File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के भविष्य की हर जगह चर्चा हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी की दुनिया में हुई प्रमुख खोजों ने दिखाया है कि AI कितना शक्तिशाली है। अब एआई चैटबॉट जसंकी चैटजीपीटी ने हर जगह अपनी जगह बना ली है। इसके अलावा, रोबोट की तकनीक में नवीनतम अपडेट के कारण यह देखा जा रहा है कि जल्द ही ये रोबोट कई जगहों पर इंसानों की जगह ले लेंगे। एआई संचालित रोबोटों के इंसानों की तरह ही विभिन्न कार्य करने की बातें हैं। कंपनी सैंक्चुअरी एआई ने फीनिक्स नामक एक विशेष एआई पावर्ड रोबोट पेश किया है। कंपनी का दावा है कि इस रोबोट को बिल्कुल इंसान की तरह डिजाइन किया गया है और यह इंसानी दिमाग की तरह काम करेगा। तो आइए देखते हैं इस रोबोट के बारे में विस्तार से जानकारी…

AI कंट्रोल सिस्टम में सबसे आगे 

वैंकूवर स्थित रोबोटिक्स कंपनी सैंक्चुअरी एआई एआई संचालित रोबोट फीनिक्स पेश करेगी। एआई आधारित इस ह्यूमनॉइड रोबोट को ऑफिस से जुड़े कार्यों को करने के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी का दावा है कि सामान्य इस्तेमाल के लिए रोबोट्स में इंसान जैसी बुद्धि वाला यह दुनिया का पहला रोबोट होगा।’ चैटबॉट्स के वर्चस्व वाले AI की दुनिया में यह एक बड़ा कदम लगता है। कंपनी के ट्वीट के मुताबिक कि फीनिक्स कार्बन से चलने वाली पहली ह्यूमनॉइड मशीन है, जो एआई कंट्रोल सिस्टम में सबसे आगे है।

सामान पैक करने से लेकर टैगिंग और सफाई तक के काम सौंपे गए

फीनिक्स एक एआई पावर्ड रोबोट है जिसका वजन करीब 70 किलो है और यह 5.7 फीट लंबा है। इसके दो हाथ हैं जो मानव हाथों की तरह निपुण कार्य कर सकते हैं। यह रोबोट 25 किलो तक का वजन उठाने में सक्षम है। कंपनी ने वैंकुवर के एक रिटेल स्टोर में रोबोट की क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जहां उसे सामान पैक करने से लेकर टैगिंग और सफाई तक के काम सौंपे गए। रोबोट की अधिकतम गति 3 मील प्रति घंटा है।