File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: खाना, कपड़ा, मकान इंसान की तीन बुनियादी जरूरतें हैं। हालाँकि, इनके अलावा मोबाइल फोन भी मानव जीवन में एक बहुत ही आवश्यक वस्तु बन गए हैं। संचार के साधन के रूप में स्मार्टफोन (Smartphone) और इंटरनेट (Internet) के कारण दुनिया करीब आ गई है। इससे मोबाइल फोन के बिना जीने की कल्पना करना भी असंभव हो जाता है। इसी मोबाइल सेक्टर में भी परिवर्तन हो रहा है। हालाँकि, 2030 तक स्मार्टफोन विलुप्त हो जाएंगे और मानव दिमाग सीधे इंटरनेट से जुड़ जाएगा। यह काल्पनिक लगता है। लेकिन नोकिया (Nokia) के सीईओ लुंडमार्क ने दावा किया है कि ऐसा वास्तव में होगा। स्मार्टफोन (Smartphone) भी इन दिनों हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। संचार के माध्यम के रूप में स्मार्टफोन अब इससे आगे अपना स्थान ले चुका है। इसी वजह से शायद ही कोई ऐसा शख्स मिले जो बिना स्मार्टफोन के रहता हो। अब दावा किया जा रहा है कि स्मार्टफोन गायब हो जाएगा।

    मस्तिष्क को एक चिप के जरिए इंटरनेट से जोड़ेगा

    2030 तक 6जी का व्यावसायिक इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। लुंडमार्क का दावा है कि मेबोइल के कई उपकरणों को सीधे मानव शरीर में प्रत्यारोपित किया जाएगा। 6G की स्पीड मौजूदा नेटवर्क से करीब 100 गुना या 1,000 गुना तेज होगी। मोबाइल फोन 6जी नेटवर्क की तकनीकी जरूरतों के हिसाब से बनाए जाएंगे। यह मानव मस्तिष्क को एक चिप के जरिए इंटरनेट से जोड़ेगा। एलोन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक वर्तमान में मानव मस्तिष्क में एक चिप लगाने के लिए तकनीक विकसित कर रही है। इससे मोबाइल इंटरफेस (Mobile Interface) की जरूरत खत्म हो जाएगी। मोबाइल फोन की तरह काम करेगा स्मार्ट ग्लास लुंडमार्क का दावा है कि दिमाग सीधे इंटरनेट से जुड़ जाएगा और स्मार्ट ग्लास के जरिए कमांड दी जाएगी।

    File Photo

    स्मार्टफोन की जगह इलेक्ट्रॉनिक टैटू

    टेक्नोलॉजी दिग्गज और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स ने भी दावा किया है कि धरती से स्मार्टफोन गायब हो जाएंगे। बिल गेट्स (Bill Gates) ने अपने दावे में कहा है कि स्मार्टफोन की जगह इलेक्ट्रॉनिक टैटू (Electronic Tattoo) ले लेंगे। यह इलेक्ट्रॉनिक टैटू स्मार्टफोन का सारा काम करेगा। एक इलेक्ट्रॉनिक टैटू एक प्रकार की चिप है जो टैटू की तरह दिखती है। इस चिप को आसानी से मानव शरीर में लगाया जा सकता है। यह इलेक्ट्रॉनिक टैटू स्मार्टफोन का सारा काम करेगा। बिल गेट्स का कहना है कि जिस भी शख्स के शरीर पर ये इलेक्ट्रॉनिक टैटू यानी चिप है, उसे हाथ में स्मार्टफोन रखने की जरूरत नहीं होगी।