StarShip Rocket Blast

Loading

साउथ पैडर आइलैंड. स्पेसएक्स के विशाल रॉकेट में बृहस्पतिवार शाम को लॉन्च पैड से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद विस्फोट हो गया और वह मैक्सिको की खाड़ी में गिर गया। एलन मस्क की कंपनी मैक्सिको की सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से लगभग 400 फुट (120 मीटर) लंबे स्टारशिप रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा कराने का लक्ष्य बना रही थी। रॉकेट में कोई व्यक्ति या उपग्रह नहीं था। तस्वीरों में दिखा कि 33 इंजनों वाले रॉकेट ने जब उड़ान भरी तो उसके बाद कई इंजन काम नहीं कर रहे थे।

रॉकेट प्रक्षेपण के बाद 39 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंचा। उड़ान योजना के मुताबिक बूस्टर को प्रक्षेपण के कुछ मिनटों बाद अंतरिक्ष यान से अलग होना था लेकिन ऐसा हुआ नहीं। रॉकेट गिरना शुरू हुआ और फिर उड़ान के चार मिनट बाद खाड़ी में गिर गया। बोका चिका समुद्र तट स्थित लॉन्च पैड से कुछ मील दूर साउथ पैडर आइलैंड में बड़ी संख्या में लोग इस प्रक्षेपण को देखने के लिए जुटे थे। रॉकेट जैसे ही प्रक्षेपित हुआ भीड़ में मौजूद लोगों ने उत्साह में चिल्लाना शुरू कर दिया।

मस्क ने एक ट्वीट में इसे “स्टारशिप का एक रोमांचक परीक्षण प्रक्षेपण कहा! कुछ महीनों में अगले परीक्षण लॉन्च के लिए बहुत कुछ सीखा।” कंपनी लोगों और सामान को चंद्रमा और अंततः मंगल पर भेजने के लिए स्टारशिप का उपयोग करने की योजना बना रही थी। रॉकेट को प्रक्षेपित करने की स्पेसएक्स की पहली कोशिश सोमवार को उसमें ईंधन भरने के दौरान वॉल्व में गड़बड़ी के बाद टालनी पड़ी थी। स्पेसएक्स का नया रॉकेट अब तक का सबसे बड़ा व शक्तिशाली रॉकेट था। (एजेंसी)