Photo -spaceflightnow.com
Photo -spaceflightnow.com

Loading

मुंबई: एलोन मस्क ने चंद्रमा और मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने का सपना देखा था और वह इसे हकीकत बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच मस्क की कंपनी स्पेसएक्स आज एक बड़ा कारनामा करने की तैयारी में है। स्पेसएक्स के रॉकेट ने आज (गुरुवार) को अपनी पहली परीक्षण उड़ान भरी और कुछ ही समय के बाद इस राकेट में विस्फोट हो गया। एलोन मस्क की कंपनी मैक्सिकन सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से लगभग 400 फुट (120 मीटर) स्टारशिप रॉकेट को दुनिया के चक्कर लगाने के लिए भेजने का लक्ष्य बना रही थी। इसमें कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था। बोका चिका बीच प्रक्षेपण स्थल से कई मील दूर दक्षिण द्वीप से दर्शकों की भीड़ देखी गई, जो सीमा से बाहर थी।

स्पेसएक्स के 33 शक्तिशाली रैप्टर इंजन

नासा ने 2025 में आर्टेमिस 3 मिशन पर चंद्र लैंडर अंतरिक्ष यात्रियों का उपयोग करने के लिए स्टारशिप का चयन कियाथा। यह अब तक का सबसे ऊंचा रॉकेट है। 395 फीट ऊंचा है। यह स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग 90 फीट ऊंची है। इस रॉकेट बूस्टर में अधिकतम संख्या में इंजन भी लगाए गए हैं। नीचे एक सुपर हैवी रखा गया है, जो ऊपरी स्टारशिप यान को कक्षा में ले जाने सक्षम था।

इसमें स्पेसएक्स के 33 शक्तिशाली रैप्टर इंजन हैं। यह 16 मिलियन पाउंड का थ्रस्ट उत्पन्न करेगा, जो अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा तक ले जाने वाले सैटर्न वी से अधिक है।