Photo - Twitter/Joe Biden
Photo - Twitter/Joe Biden

    Loading

    अमेरिका : संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ यानि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration) ने दुनिया के सबसे विशाल और शक्तिशाली ‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’ (James Webb Space Telescope) के जरिए गैलेक्सी (Galaxy) की पहली बार ऐसी तस्वीर शेयर किया है जो इससे  पहले किसी ने भी और अभी भी नहीं देखा। बता दें, ये ब्रह्मांड की पहली रंगीन छवि है। जो दिखने में भी बेहद ही खूबसूरत है 

    गौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपने ट्विटर हैंडल से इस तस्वीर को शेयर करते हुए अपनी खुशी को जाहिर किया है। तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा ‘इस टेलीस्कोप की मदद से पहली और बहुत ही खास तस्वीर का सामने आना विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यह खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष के साथ अमेरिका और पूरी मानवता के लिए बेहद खास दिन है।’ साथ ही राष्ट्रपति जो बाइडेन नें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ इन तस्वीरों का पहला दीदार कर आनंद दिया है।

    कब लांच की गई थी ये वेब टेलिस्‍कोप ?

    बता दें, जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप को पिछले साल दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर फ्रेंच गुयाना से इसे क्रिसमस पर यानी दिसंबर के महीने में लान्‍च किया गया था। यह अंतरिक्ष में भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी और सबसे जटिल ऑब्ज़रवेट्री है। जिसको लांच करने के साथ-साथ वैज्ञानिकों ने जो उम्‍मीदें लगाई थीं। उनकी उम्मीद इस तस्वीर के सामने आने के बाद सही साबित हुई है। गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट में कनाडा की स्‍पेस एजेंसी (CSA) और यूरोपीयन स्‍पेस एजेंसी (ESA) भी बहुत सहयोगी हैं।