File - Photo
File - Photo

    Loading

    दिल्ली: जब भी बात कोर्ट की आती है तो कोई वकीलों की जगह कोई नहीं ले सकता। लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया अमेरिका के स्टार्टअप ने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से एक ऐसा रोबोट (Robot) बनाया है जो कोर्ट रूम में बहस करेगा और अपना पक्ष रखेगा। केस को लड़ने और जीतने के लिए वकील दिन-रात मेहनत करते हैं। जज के सामने तमाम तथ्‍य और तर्क पेश करते हुए अपनी बात रखते हैं। तब कहीं जाकर फैसला उनके क्‍लाइंट के हक में आ पाता है। अमेरिका में अगले महीने ऐसा होने वाला है, जब एक AI रोबोट कोर्टरूम (Court Room) में बहस करेगा और अपना पक्ष रखेगा।

    ट्रैफ‍िक चालान के मामलों में फाइट करने में मदद 

    मिली जानकारी के अनुसार, यह एक आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (Artificial Inteligent) चैटबॉट है, जिसे सवालों के जवाब देने और बातचीत करने के लिए तैयार किया गया है। यह AI लॉयर फरवरी में अपना पहला केस लड़ने वाला है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट को ‘DoNotPay’ नाम के स्टार्टअप ने बनाया है। यह कंपनी आमतौर पर लोगों को ट्रैफ‍िक चालान के मामलों में फाइट करने में मदद करती है। AI लॉयर कहें या चैटबॉट, इसे साल 2015 में जोशुआ ब्राउडर ने बनाया था जो ‘DoNotPay’ सीईओ भी हैं। उनका चैटबॉट कंज्यूमर्स को लेट फीस और फाइन के बारे में जानकारी देता था  लेकिन दावा है कि अब यह चैटबॉट केस लड़ने के लिए भी ट्रेंड हो गया है यानी वकील बन गया है। रिपोर्ट के अनुसार, सुनवाई के दौरान रोबोट वकील अपने क्लाइंट को यह भी बताएगा कि उसे क्या कहना है।

    महंगी कानूनी फीस ने अच्‍छे वकील करने से रोक दिया

    क्‍लाइंट को यह जानकारी हेडफोन पर मिलेगी। अगर यह तरीका कामयाब होता है, लोगों को कानून के साथ डील करने का एक नया और अनोखा तरीका मिलेगा। एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि महंगी कानूनी फीस ने ट्रैफ‍िक कोर्ट में अच्‍छे वकील करने से रोक दिया है। कंपनी का कहना है कि ट्रैफ‍िक से जुड़े कई मामलों में जुर्माना सैकड़ों डॉलर तक पहुंच जाता है, लेकिन अच्‍छे वकीलों की महंगी फीस के चलते लोग उन्‍हें फीस नहीं दे पाते। ऐसे में जोश ब्राउनर और उनकी टीम ने सोचा कि क्या कानून को समझने और बहस करने के लिए एक ट्रेंड AI तैयार किया जा सकता है। हालाँकि एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि चैटबॉट की मदद से कोर्ट में केस लड़ना सस्ता होगा।