Photo - @ScienceAlert
Photo - @ScienceAlert

Loading

दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के एक टेलीस्कोप ने हमारी आकाशगंगा (Galaxy) में एक नए और विचित्र स्वभाव वाले आकाशगंगा की खोज की है तथा इसके बर्ताव के कारण इसे शैतान आकाशगंगा नाम दिया गया है। वास्तव में इसे शैतान इसलिए कहा गया है, क्योंकि इसे अपने जैसे ही अन्य आकाशगंगाओ को खा जाता है जब तक वह अकेला (Alone) नहीं रह जाता है। खोजे गए इस आकाशगंगा का नाम 3C 297 है। वैज्ञानिकों ने कहा कि 3C 297 आकाशगंगा ब्रह्मांड (Universe) में बिल्कुल अकेली है इसका वातावरण (Environment) बताता है कि इसे कम से कम 100 आकाशगंगाओं खा लिया है, जिनमें से कुछ का आकार मिल्की वे (Milky Way) के आकार के थे।

इटली में टोरिनो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक वेलेंटीना मिसागलिया (Scientist Valentina Missaglia Of The University Of Torino) कहते हैं कि हमें मिल्की वे के आकार के बारे में कम से कम एक दर्जन आकाशगंगाएँ देखने की उम्मीद थी, फिर भी हम केवल एक ही देखते हैं। ऐसा लगता है कि हमारे पास एक आकाशगंगा समूह है जो लगभग सभी आकाशगंगाओं को याद कर रहा है। 3C 297 के आसपास के वातावरण पर डेटा चंद्रा एक्स-रे वेधशाला से आया है, जो ब्रह्मांड में शक्तिशाली स्रोतों से उच्च-ऊर्जा का अध्ययन करता है।

आकाशगंगा स्वयं इस विकिरण का स्रोत है, एक एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस जिसमें सुपरमैसिव ब्लैक होल होता है जो सामग्री को इतनी उग्र दर से नीचे गिराता है कि यह ब्रह्मांड में कुछ सबसे चमकीले प्रकाश के साथ चमकता है।