(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: ऐसे बहुत से दिन है जिसे राष्ट्रीय दिन के तोर पर मनाया जाते है, ठीक वैसे ही आज नेशनल टेक्नोलॉजी डे (National Technology Day) है जिसे हर साल 11 मई को भारत में मनाया जाता है। आपको बता दें कि इस दिन का भारतीय इतिहास में काफी महत्व है। जी हां इस महत्वपूर्ण दिवस के पीछे भी एक इतिहास है, बता दें कि 11 मई 1998 को भारत ने सफलतापूर्वक परमाणु पोखरण न्यूक्लियर टेस्ट (Pokhran nuclear tests) किया था। तब से लेकर हर साल 11 मई को  नेशनल टेक्नोलॉजी डे (National Technology Day) मनाया जाता है। आइए जानते है इस दिन से जुड़े कुछ खास बातें.. 

    जी हां 11 मई 1998 को भारत ने सफलतापूर्वक परमाणु पोखरण न्यूक्लियर टेस्ट (Pokhran nuclear tests) किया था। इस तरह भारत ने वैश्विक पटल पर खुद को सुपर पावर के तौर पर विकसित करने का काम किया था, जो कि भारत की साइंस और टेक्नोलॉजी का दुनिया में मील का पत्थर साबित हुआ। इस दिन की याद में हर साल नेशनल टेक्नोलॉजी डे मनाया जाता है। इसी के बाद से भारत हर साल टेक्नोलॉजी की ग्रोथ और डेवलपमेंट में नए माइलस्टोन सेट कर रहा है। 

    आपको बता दें कि भारत की तरफ से 11 मई के बाद 5 पोखरण परमाणु टेस्ट किए गए थे। इस परमाणु टेस्ट की पूरी जिम्मेदारी “मिसाइल मैन” के नाम से मशहूर ए.पी.जे अब्दुल कलाम (Dr. APJ Abdul Kalam) पर थी। साथ ही राजनीति इच्छा शक्ति तत्कालिक प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी (Atal Vihari Bajpai) ने दिखाई थी। इस मिशन को कोडनेम ऑपरेशन शक्ति (Operation Shakti) दिया गया था। यह एक सीक्रेट ऑपरेशन था, जिसे दुनिया की नजरों से बचाकर टेस्ट किया गया था। आज  का दिन हर भारतीय के लिए बेहद गर्व महसूस करने वाला है,क्यों की आज के दिन भारत  ने दुनिया को परमाणु ताकत दिखाई।