Honey bee
Photo Credit - Google

    Loading

    न्यूयार्क: यह अमेरिकी फुलब्रूड रोग से होने वाली मौतों को रोकने के लिए बनाया गया था, यह रोग मधुमक्खी के लार्वा पर हमला करके मधुमखियो के छत्ते को कमजोर करने के लिए जानी जाती है। बायोटेक फर्म के अनुसार, अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) ने इस सप्ताह वैक्सीन के लिए एक सशर्त लाइसेंस को मंजूरी दे दी है। मधुमक्खियां पारिस्थितिक तंत्र के कई पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। डालन एनिमल हेल्थ के सीईओ एनेट क्लेसर ने एक बयान में कहा, वैक्सीन मधुमक्खियों की सुरक्षा में सफलता के रूप में काम कर सकती है। 

    एक तिहाई फसल उत्पादन के लिए जिम्मेदार

    यह रानी को खिलाई जाने वाली शाही जेली में बैक्टीरिया के एक निष्क्रिय संस्करण को पेश करके काम करता है, जिसके लार्वा तब प्रतिरक्षा हासिल कर लेते हैं। यूएसडीए के मुताबिक, अमेरिका ने 2006 से हनी बी के छत्तो में वार्षिक कमी देखी है। यूएसडीए का कहना है कि कई, कभी-कभी अतिव्यापी, कारक मधुमक्खी के स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं, जिसमें परजीवी, कीट और बीमारी की घटना शामिल है। इस रोग से श्रमिक मधुमक्खियां छत्ते को छोड़ देती हैं और रानी को पीछे छोड़ देती हैं। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि मंत्रालय के अनुसार, मधुमक्खियों, पक्षियों और चमगादड़ों जैसे जीव दुनिया के लगभग एक तिहाई फसल उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं।

    मधुमक्खी पालकों के लिए क्योंकि यह अत्यधिक संक्रामक 

    टेक कंपनियां मधुमक्खियों की मदद के लिए रिमोट मॉनिटरिंग का उपयोग करती हैं कृषि कीटनाशक अधिक मधुमक्खियों को मारते हैं, अध्ययन कहता है कि अमेरिकी फुलब्रूड रोग एक चुनौती है, मधुमक्खी पालकों के लिए क्योंकि यह अत्यधिक संक्रामक है और इसका कोई इलाज नहीं है। एकमात्र उपचार पद्धति के लिए छत्तो को जलाने की आवश्यकता होती है, इस वैक्सीन का उपयोग कर मधुमक्खियों को संक्रमित किया जायेगा और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आस-पास की छत्तो का भी इलाज किया जायेगा। डालन एनिमल हेल्थ के अनुसार, नए टीके में बैक्टीरिया का एक निष्क्रिय संस्करण होता है, जो अमेरिकी फुलब्रूड रोग, पैनीबैसिलस लार्वा का कारण बनता है।

     

    इस वर्ष अमेरिका में खरीद के लिए उपलब्ध होगा

    जिससे श्रमिक मधुमक्खियों द्वारा रानी मधुमक्खी को दिए जाने वाले रॉयल जेली फीड में बैक्टीरिया शामिल हो जाते हैं, जो बाद में इसे निगल लेती है बायोटेक फर्म के अनुसार, जो कीट स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा विज्ञान में माहिर है, अपने अंडाशय में कुछ वैक्सीन खिलाती है और रखती है। यह कहता है कि यह मधुमक्खी के लार्वा को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है क्योंकि वे बीमारी से मृत्यु को कम करते हैं।  अगर हम अपने शरीर में संक्रमण को रोक सकते हैं, तो हम महंगे उपचार से बच सकते हैं और अपनी मधुमक्खियों को स्वस्थ रखने के अन्य महत्वपूर्ण तत्वों पर अपनी ऊर्जा केंद्रित कर सकते हैं। डालन ने वाणिज्यिक मधुमक्खी पालकों को सीमित आधार पर वैक्सीन वितरित करने की योजना बनाई है और कहा कि यह उत्पाद संभवतः इस वर्ष अमेरिका में खरीद के लिए उपलब्ध होगा।